सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है. इसमें पुलिस फटे कपड़े पहने एक राजनेता को बचाते हुए दिख रही है. तस्वीर के साथ दावा है कि ये BJP नेता हैं जिन्हें चुनाव प्रचार के दौरान पीटा गया. कुछ दिन पहले, पंजाब में पीएम के काफ़िले को प्रदर्शनकारियों ने एक फ्लाईओवर पर रोक दिया था, जिसके बाद पीएम द्वारा दिए गए बयान को भी इस तस्वीर के कैप्शन में कोट किया गया है. इसमें पीएम का मजाक उड़ाने की कोशिश की गई है.

ये दावा ट्विटर और फ़ेसबुक दोनों पर वायरल है.

गौरतलब है कि ये तस्वीर आगामी यूपी विधानसभा चुनाव के संदर्भ में शेयर किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में 10 फ़रवरी से मतदान होने वाला है. इस वजह से चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है.

फ़ैक्ट-चेक

हमने रिवर्स इमेज सर्च करने पर देखा कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति सच में बीजेपी के नेता ही हैं. लेकिन ये तस्वीर जुलाई 2021 की है. PTI द्वारा पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक, तस्वीर में दिख रहे शख्स बीजेपी के अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रमुख कैलाश मेघवाल हैं जो एक बैठक के लिए राजस्थान के श्रीगंगानगर ज़िले का दौरा कर रहे थे. यहां प्रदर्शन कर रहे किसानों ने उनके साथ बदसलूकी की.

इस घटना का एक वीडियो ट्रॉली टाइम्स के ट्विटर अकाउंट पर देखा जा सकता है.

हालांकि, ये दावा पूरी तरह से ग़लत नहीं है कि हालिया चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा नेताओं को विरोध का सामना करना पड़ा. पिछले कुछ हफ़्तों में भाजपा नेताओं के अपने ही निर्वाचन क्षेत्र के लोगों द्वारा विरोध करने की कई खबरें सामने आई हैं. बिजनौर में एक भाजपा नेता के काफ़िले पर पथराव करने की वज़ह से उन्हें जनता पर बंदूक तानते देखा गया. 20 जनवरी 2022 को NDTV ने रिपोर्ट किया कि खतौली से भाजपा विधायक विक्रम सिंह सैनी को उनके ही निर्वाचन क्षेत्र के लोगों ने खदेड़ दिया था.

कुल मिलाकर, आगामी यूपी चुनाव के संदर्भ में पिछले साल की एक तस्वीर इस दावे के साथ शेयर की जा रही है कि वोट मांगने गए एक BJP नेता के साथ जनता ने मारपीट की.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc