2022 में देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. इन चुनावों को लेकर सोशल मीडिया पर काफी दावे शेयर किये जा रहे हैं. इन दावों के आधार पर यूज़र्स राजनीतिक पार्टियों का समर्थन और विरोध कर रहे हैं. इस होड़ में गलत सूचनाएं भी बढ़ी है.

पंजाब विधानसभा चुनावों के चलते कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमृतसर में गोल्डन टेम्पल गए थे. वहां उन्होंने लंगर भी खाया था. 27 जनवरी को इस घटना की खबर देते हुए ANI ने राहुल गांधी के लंगर खाने का एक वीडियो ट्वीट किया था. भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने ये वीडियो कोट ट्वीट करते हुए कहा कि राहुल गांधी मास्क पहनकर लंगर खा रहे हैं. उन्होंने इसे आठवां अजूबा बताते हुए मज़ाक उड़ाया. ANI के 1 मिनट 23 सेकंड के वीडियो में राहुल गांधी ने मास्क पहना हुआ है.

2 लाख से ज़्यादा फ़ॉलोवर्स वाले ट्विटर यूज़र ऋषि बागरी ने भी ये वीडियो ट्वीट करते ऐसा ही दावा किया है.

इससे कुछ दिनों पहले, भाजपा हरियाणा के स्टेट-इन-चार्ज अरुण यादव ने 26 जनवरी को राहुल गांधी की एक तस्वीर ट्वीट की. तस्वीर में राहुल गांधी कुछ महिलाओं के साथ खाने के लिए बैठे हैं. लेकिन उन्होंने मास्क पहना है. ये तस्वीर ट्वीट करते हुए अरुण यादव ने लिखा कि मास्क पहनकर खाने वाले ये पहले व्यक्ति है. यानी, राहुल गांधी बस लोगों के साथ बैठकर खाना खाने का नाटक कर रहे हैं.

ये तस्वीर ट्विटर पर वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ेसबुक पर भी ये तस्वीर ऐसे ही दावे के साथ शेयर की जा रही है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए शेयर किये गए वीडियो और तस्वीर की असलियत ऑल्ट न्यूज़ आपको इस आर्टिकल में बारी-बारी से बताएगा.

वायरल वीडियो

राहुल गांधी ने 27 जनवरी को इस मौके का एक वीडियो ट्वीट किया था. इस वीडियो को देखने पर साफ मालूम होता है कि जैसे ही राहुल गांधी की प्लेट में खाना परोस दिया गया, उन्होंने मास्क हटाकर खाना शुरू कर दिया. वीडियो में 1 मिनट 19 सेकंड के बाद आप राहुल गांधी को खाते हुए देख सकते हैं. ANI का वीडियो इससे पहले का है जब लोग खाना परोस रहे हैं.

वायरल तस्वीर

गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस सेवादल का 24 जनवरी 2021 का ट्वीट मिला. ट्वीट में वायरल तस्वीर से मिलती जुलती 4 तस्वीरें शेयर की गई थीं. इन तस्वीरों में राहुल गांधी बिना मास्क के खाना खाते हुए साफ दिख रहे हैं.

तमिलनाडु कांग्रेस कमिटी ने भी इस मौके की कुछ तस्वीरें ट्वीट की थीं जिनमें अभी वायरल हो रही तस्वीर भी शामिल है. ट्वीट के मुताबिक, राहुल गांधी ने तमिलनाडु में लोगों के साथ खाना खाया था.

की-वर्ड्स सर्च करते हुए हमें ‘PuthiyathalaimuraiTV’ की 24 जनवरी 2021 की वीडियो रिपोर्ट मिली. इस वीडियो में 21 सेकंड के बाद राहुल गांधी मास्क उतारकर खाना खाते हुए दिख रहे हैं. वीडियो की शुरुआत में वो मास्क पहनकर लोगों से बात कर रहे हैं. संभव है कि खाना खाने के बाद वो फिर से लोगों से बात करने के दौरान मास्क पहन लिया हो.

कुल मिलाकर, लोगों के साथ खाना खा रहे राहुल गांधी की एक पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ शेयर की गई कि वो मास्क पहनकर खाना खा रहे हैं. 1 साल पुरानी ये तस्वीर आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र शेयर की गई. पहले भी राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एडिट की गई तस्वीर शेयर की गई थी जिसपर ‘आएंगे तो योगी ही’ लिखा था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: