राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. तस्वीर में दोनों कांग्रेस नेताओं ने एक-एक किताब पकड़ी है जिसपर ‘आएंगे तो योगी ही’ लिखा है. आने वाले UP चुनाव के मद्देनज़र कांग्रेस का मज़ाक बनाते हुए ये तस्वीर शेयर की जा रही है. भाजपा नेता विनय चौहान ने ये तस्वीर पोस्ट की. तस्वीर में दोनों नेताओं के माथे पर लाल टीका भी लगा है.

भाजपा दिल्ली की प्रवक्ता नीतू सिंह ने भी ये तस्वीर ट्वीट की है.

और भी कई ट्विटर यूज़र्स ने ये तस्वीर ट्वीट की है.

This slideshow requires JavaScript.

क्राउडटैंगल पर सर्च करते हुए ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि ये तस्वीर कई फ़ेसबुक ग्रुप्स और पेजों ने पोस्ट की है.

 

इससे कुछ दिनों पहले आम आदमी पार्टी के गुड़गांव पेज ने ऐसी एक ही तस्वीर फ़ेसबुक पर पोस्ट की थी. इस तस्वीर में प्रियंका गांधी ने जो किताब पकड़ी है उसपर ‘पंजाब दी शान’ लिखा है और राहुल गांधी के हाथ में दिख रहे किताब पर ‘भगवंत मान’ लिखा है. लेकिन माथे पर टीका नहीं लगा है.

फ़ैक्ट-चेक

आसान से रिवर्स इमेज सर्च से ऑल्ट न्यूज़ को असली तस्वीर मिली. जनवरी 2022 में कांग्रेस ने यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर घोषणा पत्र जारी किया. और ये तस्वीर उसी मौके की है. शेयर की जा रही तस्वीर से अलग इसमें ‘भर्ती विधान – युवा घोषणा पत्र’ लिखा है. साथ ही राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के माथे पर कोई टीका नहीं दिख रहा. रिपोर्ट के मुताबिक, घोषणा पत्र में 20 लाख रोजगार देने, भर्ती प्रक्रिया को ठीक करने और शिक्षा का बजट बढ़ाने जैसे कई बड़े वादे किए गए हैं.

राहुल गांधी ने भी 21 जनवरी को ये तस्वीर ट्वीट की थी.

कुल मिलाकर, कांग्रेस का मज़ाक उड़ाते हुए एडिट की गई तस्वीर शेयर की गई. और ये काम BJP नेता और आम आदमी पार्टी दोनों की तरफ से किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: