कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की एक तस्वीर शेयर की है. तस्वीर में उनके टी-शर्ट पर लिखा है ‘वोट फ़ॉर MIM’ और एक पतंग का लोगो बना है. MIM, ऑल इंडिया मज़लिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन का शॉर्ट नाम है. ये असदुद्दीन ओवैसी और अकबरुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली हैदराबाद स्थित राजनीतिक पार्टी है.

तस्वीर के कैप्शन में लिखा है, “15 मिनट में 100 करोड़ हिंदुओं को मारने की बात करने वाले शाहरुख खान को ओवैसी के लिए प्रचार करने में कोई दिक्कत नहीं आई, लेकिन सिर्फ 2- 4 बात हिंदुओं के पक्ष में क्या होने लगी इसे भारत देश में असहिष्णुता दिखाई देने लगी है, वाह शाहरुख खान वाह क्या खूब धर्म निरपेक्षता है तेरी.”

ये तस्वीर फ़ेसबुक पर काफी शेयर की जा रही है.

ऑल्ट न्यूज़ के आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन (ios और एंड्रॉइड) पर इस दावे की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

एडिटेड तस्वीर

2012 में अकबरुद्दीन ने कथित तौर पर कहा था कि अगर पुलिस को सिर्फ 15 मिनट हटा दिया जाये तो मुसलमान 100 करोड़ हिंदुओं को ये दिखा सकते हैं कि कौन ज़्यादा ताकतवर है. इस विवादित बयान की वज़ह से अकबरुद्दीन ओवैसी पर केस दर्ज किया गया था.

हालांकि, शाहरुख खान के AIMIM के समर्थन करने की कोई ख़बर नहीं है.

वायरल तस्वीर एडिटेड है. शाहरुख़ खान के 2009 की एक तस्वीर को एडिट किया गया. गेटी इमेजेज के कैप्शन के अनुसार, इस तस्वीर को इंडिया टुडे ग्रुप के योगेन शाह ने खींचा था. ये उस समय की तस्वीर है जब शाहरुख़ खान बॉलीवुड फ़िल्म “ब्लू” के सेट पर अक्षय कुमार से मिलने मुंबई गए थे. तस्वीर में शाहरुख़ खान ने सफ़ेद रंग की प्लेन टी-शर्ट पहन रखी है.

नीचे एडिटेड तस्वीर और असल तस्वीर में तुलना की गयी है.

कुल मिलाकर, शाहरुख खान की एक एडिट की गई तस्वीर को ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि उन्होंने “वोट फ़ॉर MIM” लिखी टी-शर्ट पहनी थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.