कोरोना महामारी के बीच हिमाचल प्रदेश के टूरिस्ट स्पॉट मनाली की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं. इन तस्वीरों में मनाली के रास्तों पर भीड़ दिखती है. तस्वीरों में साफ़ दिखता है कि लोग कोरोना गाइडलाइन्स का उल्लंघन कर रहे हैं. टूरिज़्म कंपनी सहयोग फाउंडेशन के अध्यक्ष सिद्धार्थ बकारिया ने भी ये तस्वीर मनाली के हाल के दृश्य की बताकर ट्वीट की. (आर्काइव लिंक)

आईपीएस अरुण बोथरा ने ऐसी ही एक तस्वीर ट्वीट की. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को करीब 1 हज़ार बार रीट्वीट किया जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

अमरप्रीत सिंह ने भी ये तस्वीर ऐसे ही एक दावे के साथ ट्वीट की है. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर और फ़ेसबुक पर ये तस्वीर वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में ये तस्वीर बेहतर क्वालिटी में मिली. इसे दोबारा गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 24 जनवरी 2021 का एक फ़ेसबुक पोस्ट मिला. पोस्ट में ये तस्वीर मनाली के मॉल रोड की बताई गई है. पोस्ट करते वाले व्यक्ति ने तस्वीर क्लिक करने का श्रेय ‘Amigosblink’ को दिया है.

फ़ेसबुक पर की-वर्ड्स सर्च करने से हमें ‘Amigosblink’ का 23 जनवरी 2021 का पोस्ट मिला. इस पोस्ट में ये तस्वीर शेयर करते हुए इसे मनाली की बताया गया है.

तस्वीर के बारे में ज़्यादा जानकारी जुटाने के लिए हमने फ़ेसबुक पेज ‘Amigosblink’ को मेसेज किया. ये पेज चलाने वाले शख्स अजय कुमार ने हमें बताया कि ये तस्वीर उन्होंने 31 दिसम्बर 2020 को खींची थी. उन्होंने उस दिन के फ़ेसबुक लाइव का एक वीडियो भी भेजा है.

Manali , 31st December,2020

new year eve Manali , 31st December,2020
#manali #kullumanaliAmigosblink

Posted by Amigosblink on Monday, 5 July 2021

फ़ेसबुक पेज ‘Amigosblink’ ने भी इस तस्वीर के पुरानी होने के बारे में पोस्ट किया है.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद पर्यटन स्थलों पर भीड़ देखने को मिली है. हिमाचल प्रदेश के मनाली में भी काफ़ी लोग घूमने पहुंचे हैं.

कुल मिलाकर, 31 दिसम्बर 2020 को खींची गई मॉल रॉड, मनाली की तस्वीर हाल की बताकर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है. इस बात में कोई शक नहीं है कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद लोग दोबारा कोरोना गाइडलाइन्स को नज़रंदाज़ करते हुए दिखे हैं.


काशी विश्वनाथ मंदिर का वीडियो बताकर मणि मंदिर का वीडियो किया गया शेयर :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: