फ़ैक्ट-चेक: कंगना के समर्थन में करणी सेना की 1,000 गाड़ियां मुंबई पहुंचीं?

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद अभिनेत्री कंगना रनौत लगातार चर्चा में बनी हुई हैं. इन सब में कंगना रनौत ने मुंबई की तुलना पाक अधिकृत कश्मीर से की जिसके चलते शिव सेना और कंगना रनौत के बीच तकरार शुरू हुई. शिव सेना और कंगना के बीच पिछले कुछ वक़्त से तीखी बयानबाज़ी जारी है. इसके बाद कथित तौर पर अवैध निर्माण बताते हुए बॉम्बे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) ने कंगना रनौत का ऑफ़िस तोड़ दिया. बीएमसी की इस कार्रवाई पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने फटकार लगाई है. इस मामले में कंगना रनौत के समर्थन में करणी सेना सामने आई. इसके बाद सोशल मीडिया में गाड़ियों के जुलूस की कुछ तस्वीरें और एक वीडियो शेयर कर दावा किया जाने लगा कि कंगना रनौत के समर्थन में करणी सेना की 1000 गाड़िया मुंबई के लिए रवाना हुई हैं. ट्विटर पर खुद को भारतीय जनता युवा मोर्चा, कर्नाटका की सदस्य बताने वाली अंजली यादव ने ये तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, “कंगना राणावत के सम्मान में, 1000 गाड़ियों के साथ करणी सेना महाराष्ट्र रवाना। जय भवानी जय राजपूताना। अब देखो हमारी ताकत।।। जय श्रीराम ” (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक पेज ‘संघ दर्शन’ ने 9 सितंबर को ये तस्वीरें इसी दावे से पोस्ट की थीं. आर्टिकल लिखे जाने तक इस पोस्ट को 4,100 बार शेयर किया जा चुका है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

कंगना राणावत के सम्मान में, 1000 गाड़ियों के साथ करणी सेना महाराष्ट्र रवाना। जय भवानी जय राजपूताना। अब देखो हमारी ताकत।।। जय श्रीराम 🙏🚩

Posted by संघ दर्शन on Wednesday, 9 September 2020

कंगना रनौत के पैरोडी ट्विटर हैन्डल ‘@Kanganaoffical7’ ने ये तस्वीरें शेयर की हैं.

ऐसा ही एक वीडियो शेयर हो रहा है जिसे शेयर करते हुए यूज़र ने लिखा है, “यह है मुबंई करणी सेना का काफिला कंगना रानौत के समथॆन में.”

यह है मुबंई करणी सेना का काफिला कंगना रानौत के समथॆन में
🚩🚩 सेना में करणी सेना 🚩🚩

Posted by Sumit Rajput on Wednesday, 9 September 2020

ट्विटर और फ़ेसबुक, दोनों पर ये तस्वीरें और वीडियो इसी दावे से शेयर हो रही हैं.

फ़ैक्ट-चेक

करणी सेना ने कंगना रनौत का समर्थन ज़रूर किया है लेकिन करणी सेना की 1 हज़ार गाड़ियां कंगना के समर्थन में मुंबई रवाना हुई है, ऐसी कोई खबर हमें नहीं मिली. इस दावे को सही ठहराने के लिए जो तस्वीरें और वीडियो शेयर हो रही हैं वो पुरानी हैं. इस आर्टिकल में हम इन सभी की सच्चाई आपके सामने रखेंगे.

पहली तस्वीर

रिवर्स इमेज सर्च करते हुए हमें ये तस्वीर सचिन पायलट के 27 मार्च 2016 के ट्वीट पर किये गए एक रिप्लाइ में मिली. सचिन पायलट ने इसे जोधपुर से बाड़मेर जाने वाले काफ़िले की तस्वीर बताई है. इसके अलावा, एक और यूज़र ने 22 मार्च 2016 को ये तस्वीर सचिन पायलट के काफ़िले की बताकर शेयर की. इसी के चलते बाड़मेर कांग्रेस का फ़ेसबुक अकाउंट खंगालने पर हमें ये तस्वीर 22 मार्च 2016 को पोस्ट की हुई मिली. ट्विटर पर भी बाड़मेर कांग्रेस ने इस फ़ेसबुक पोस्ट का लिंक 22 मार्च 2016 को शेयर किया है.

दूसरी तस्वीर

रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ये तस्वीर 1 मार्च 2017 के एक ट्वीट में मिली. ट्वीट में यूज़र ने ये तस्वीर गुजरात की बताई है.

इसके अलावा, 5 मार्च 2017 के एक ट्वीट में भी इस तस्वीर को शेयर किया गया है. 7 मार्च 2017 को एक फ़ेसबुक यूज़र ने ये तस्वीर पोस्ट की है.

तीसरी तस्वीर

karni sena

इस तस्वीर का रिर्वस इमेज सर्च करने पर पता चला कि ये कम से कम दिसम्बर, 2019 की है. ‘श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना’ पेज से इसे 22 दिसम्बर, 2019 को शेयर किया गया है.

karni sena

वीडियो

इस वीडियो को देखने से पता चलता है कि ये हाल का वीडियो नहीं हो सकता. इसमें दिख रहे किसी भी व्यक्ति ने मास्क नहीं पहना है. हमने वीडियो गौर से देखा तो कुछ चीज़ें और सामने आयीं.

  1. एक बोर्ड पे ‘जम्मू कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी’ लिखा हुआ दिखता है. ये जम्मू कश्मीर की एक पॉलिटिकल पार्टी है जिसका चुनाव चिन्ह साइकिल है.
  2. एक गाड़ी पर लगे बैनर पे ‘युवा राजपूत सभा’ लिखा है.
  3. एक और गाड़ी पर लगे बैनर में ‘महाराजा हरि सिंह’ लिखा हुआ दिख रहा है.

This slideshow requires JavaScript.

इसे क्लू की तरह इस्तेमाल करते हुए हमने की-वर्ड सर्च किया तो ऐसे कई वीडियोज़ मिले. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक हर साल जम्मू में महराजा हरि सिंह के जन्म दिवस के अवसर पर ऐसी रैली निकाली जाती है. ये रैली जम्मू की युवा राजपूत सभा नाम का संगठन ऑर्गनाइज़ करता है. की-वर्ड्स सर्च से हमें यही वीडियो 2018 में यूट्यूब पर पोस्ट किया गया मिला.

jammu rajput rally

ये वीडियो वायरल हो रहे वीडियो से बेहतर क्वालिटी का है. इसमें दिख रही गाड़ियों के नंबर भी दिख रहे है. दो गाड़ियों के नंबर की शुरुआत JK से हो रही है और ये जम्मू कश्मीर का कोड है.

This slideshow requires JavaScript.

इस तरह, पिछले कुछ सालों से सोशल मीडिया पर मौजूद गाड़ियों के काफ़िले की तस्वीरें और वीडियो हाल में कंगना रनौत के समर्थन में आई करणी सेना के काफ़िले की बताकर शेयर की गयीं. कंगना के समर्थन में करणी सेना आगे ज़रूर आई है लेकिन उसकी 1 हज़ार गाड़ियों के मुंबई पहुंचने की कोई खबर नहीं मिली है. रिपोर्ट के अनुसार जब कंगना रनौत मुंबई के लिए रवाना हुई थीं तब उनके समर्थन में करणी सेना और RPI के कार्यकर्ता मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे थे.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend