नेपाल ने भारत का फ़ाइटर जेट मार गिराया? ग़लत दावे के साथ पुरानी तस्वीरें वायरल

@Irmaknepal नाम के ट्विटर हैंडल ने दो तस्वीरें शेयर कीं. एक जलते हुए फ़ाइटर प्लेन की और मलबे के पास इकट्ठा हुए लोगों की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “इंडियन एयरफ़ोर्स ने आज नेपाल के इलाके में एयर स्ट्राइक करने के लिए बॉर्डर क्रॉस किया. भारत ने नेपाल बॉर्डर के नज़दीक कोट खड़क सिंह परनावन में एयर स्ट्राइक की. जवाब में हमने भारतीय जेट को मार गिराया और दो भारतीय पायलट मारे गए.” इसे 3000 से ज़्यादा बार रिट्वीट किया गया है (आर्काइव लिंक).

वायरल तस्वीरों को कई फ़ेसबुक और ट्विटर यूज़र्स ने शेयर किया है जिनमें पाकिस्तानी फ़ेसबुक पेज थिंक ऑफ़ पाकिस्तान, प्रेसिडेंट ISF मालाकंद ऑफ़िशियल और कुछ अन्य पाकिस्तानी सोशल मीडिया यूज़र्स शामिल हैं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने कीवर्ड सर्च किया और पाया कि किसी मीडिया आर्टिकल में कथित भारत-नेपाल की लड़ाई का ज़िक्र नहीं किया गया है. बॉर्डर पर इस तरह की किसी भी कार्रवाई की ख़बर नेशनल मीडिया ज़रूर कवर करेगा.

हमने इन तस्वीरों का संदर्भ समझने के लिए गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया.

पहली तस्वीर

इस तस्वीर को The Oregonian ने 2011 में एक आर्टिकल में पब्लिश किया था. आर्टिकल के मुताबिक तस्वीर में 19 मई 2011 को बेंगाज़ी के ऊपर क्रैश होने वाले फ़ाइटर जेट से बच कर निकलता हुआ लीबिया का पायलट दिखाया गया है. फ़ोटो का क्रेडिट असोसिएटेड प्रेस को दिया गया है.

पूरी तस्वीर असोसिएटेड प्रेस आर्काइव पर मिली जिसमें लिखा गया है, “एक पायलट तबाह हो चुके वॉर प्लेन के कॉकपिट से निकलता हुआ, जो शनिवार 19 मार्च 2011 को पूर्वी लीबिया के बेंगाज़ी के बाहरी इलाके में मार गिराया गया. शनिवार को लीबियाई शहर बेंगाज़ी विस्फोटों से दहल उठा जब आसमान में फ़ाइटर जेट मंडरा रहे थे और निवासियों ने बताया कि बाग़ियों के पूर्वी गढ़ पर लीबिया के नेता मुअम्मर गद्दाफ़ी समर्थक सेनाओं ने हमला कर दिया.” तस्वीर का क्रेडिट फ़ोटोग्राफ़र Anja Niedringhaus को दिया गया था.

दूसरी तस्वीर

यह तस्वीर फ़रवरी 2019 की है. द स्टेट्समैन के मुताबिक इसमें इंडियन एयर फ़ोर्स के फ़ाइटर जेट मिराज- 2000 का मलबा दिखाया गया है जो बेंगलुरु के पूर्वी इलाके में मिलिट्री एयरपोर्ट पर क्रैश हो गया था. इस फ़ोटो का क्रेडिट न्यूज़ एजेंसी IANS को दिया गया है.

यानी सोशल मीडिया पर गलत दावा किया जा रहा है कि नेपाल ने भारतीय वायुसेना के फ़ाइटर जेट को मार गिराया और दो पायलट्स को मार दिया.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend