“ભાવનગરથી અમદાવાદના તમામ રોડ બંધ થઈ ગયા છે. રાજધાની,તન્ના તથા S.T. ની તમામ બસો પરત ફરેલ છે.અને ફેદરા, લોલિયા,ધોલેરા,પીપળી, ધોળકાના રસ્તાઓ બંધ કરવામાં આવ્યા છે. મહેરબાની કરીને જે લોકો અમદાવાદ તરફ કે બગોદરા તરફ આવનાર લોકોને પરત ફરવા જણાવવામાં આવે છે. અમદાવાદ થી ભાવનગર તરફ જતા રસ્તામાં આવતા બ્રિજોની નીચેથી નદીઓ ભયજનક રીતે વહી રહી છે. તો દરેક મિત્રોને જાણ કરવામાં આવે છે. પોસ્ટ શેર કરી મેસેજ આગળ સુધી પહોંચાડો (अनुवाद – भावनगर से अहमदाबाद के तमाम रास्ते बंद हो गए है। राजधानी, तन्ना और एसटी की सारी बसे वापस आ चुकी है और फेदरा, लोलिया, धोलेरा, पीपली, धोडका के रास्तो को बंद कर दिया गया है। कृपया करके जो लोग अहमदाबाद या बगोदरा की तरफ आ रहे है उन्हें वापस भेजा जा रहा है। अहमदाबाद से भावनगर के रस्ते में आ रही नदियो में पानी ज़्यादा तेज़ी से बढ़ रहा है। हर दोस्तों को यह सुचना दी जा रही है। इस पोस्ट को शेयर करो यह संदेश आगे तक पहुंचाओ।)

उपरोक्त संदेश में दावा किया गया है कि भावनगर से अहमदाबाद का रास्ता बाढ़ की वजह से बंद कर हो गया है। यह संदेश फेसबुक पर गुजरात के कई उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा किया जा रहा है। एक उपयोगकर्ता रितिक वलोदरा ने इस संदेश को तीन तस्वीरों के साथ साझा किया है, तस्वीरों में जलमग्न सड़कें और पुल के नीचे बहती हुई नदियां दिख रही है। यहां पर ध्यान दिया जा सकता है कि गुजरात में पिछले 48 से 72 घंटों से बारिश का दौर चालू है। फेसबुक पेज – बीजेपी झगड़िया विधानसभा ने भी समान संदेश के साथ इन तस्वीरों को साझा किया है।

पुणे स्थित एक मराठी-दैनिक ई सकाल ने इन तस्वीरों को इस दावे के साथ ट्वीट किया है कि दादरा नगर हवेली और दमन और दीव जैसे केंद्र शासित प्रदेशों के इलाकों में भारी वर्षा हुई है।

एक ट्विटर उपयोगकर्ता अरविंद चौधरी ने ऑल्ट न्यूज़ से फेसबुक पर प्रसारित इस दावे की सच्चाई जानने के लिए संपर्क किया था।

गुजरात राज्य परिवहन अधिकारियों ने इस दावे को ख़ारिज किया

ऑल्ट न्यूज़ ने गुजरात स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (GSRTC) के अधिकारियों से यह पता लगाने के लिए संपर्क किया कि क्या अहमदाबाद से भावनगर जाने वाली बसें, सड़कें जलमग्न होने और नदियों के ज़्यादा पानी होने के कारण वापस आ गईं है। ऑल्ट न्यूज़ से बात करते हुए, GSRTC के मुख्य यातायात प्रबंधक, एन.एस. पटेल ने कहा,“ऐसी कोई बात नहीं है। यह सब गलत है”

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि साझा की गई चारों तस्वीरें पुरानी है और इंटरनेट पर वर्ष 2017 से मौजूद है।

पहली तस्वीर

इस तस्वीर का गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें 26 जुलाई, 2017 को पत्रिका द्वारा प्रकाशित एक लेख मिला, जिसमें इस तस्वीर को प्रकाशित किया गया था। यह लेख 2017 में आयी बाढ़ से संबधित है और तस्वीर के साथ दिए गए कैप्शन में इस तस्वीर को अहमदाबाद, गुजरात से लिया गया बताया है।

दूसरी, तीसरी और चौथी तस्वीर

फेसबुक पर कुछ व्यक्तिओं द्वारा प्रसारित ऐसे ही समान संदेश की तलाश करने पर, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि 2017 में एक समान संदेश के साथ कई उपयोगकर्ताओं द्वारा इन्हीं तस्वीरों को साझा किया गया था। इंटरनेट पर मौजूद 2017 में आयी बाढ़ की तस्वीरों को हाल ही में गुजरात में आयी बारिश के रूप में साझा किया गया।

अंत में, 2017 की जलमग्न सड़कों और पानी से भरी नदियों की तस्वीरों को, गुजरात के सोशल मीडिया में हाल में आई बारिश के कारण, अहमदाबाद से भावनगर के बीच परिवहन ठप होने के दावे से साझा किया गया है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.