पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान का मज़ाक उड़ाने के लिए एक पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है. दावे के मुताबिक, 12 साल पहले भगवंत मान को पंजाब पुलिस ने बाइक चोरी के आरोप में पकड़ा था. तस्वीर में तीन युवक एक लाइन में बैठे हुए हैं और इनके चेहरे पर रंग लगा है.

 

ज़ी न्यूज़ के वीडियो जर्नलिस्ट तेजपाल रावत ने भी ये तस्वीर ट्वीट की और बिना भगवंत मान का नाम लिए यही दावा किया.

ये दावा फ़ेसबुक पर वायरल है.

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल मोबाइल ऐप और व्हाट्सऐप हेल्पलाइन (+91 76000 11160) नंबर पर इस दावे की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को पता चला कि ये तस्वीर पंजाबी अभिनेता, कॉमेडियन और गायक करमजीत अनमोल ने 18 मार्च, 2022 को अपने फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल पर शेयर की थी. उन्होंने तस्वीर के साथ ये कैप्शन लिखा था, “भगवंत मान और मंजीत सिद्धू के साथ होली की यादें.” वायरल तस्वीर में करमजीत अनमोल भी नज़र आ रहे हैं.

Holi🎨 memories with Bhagwant Mann & @manjitsidhu

Posted by Karamjit Anmol on Friday, 18 March 2022

Holi🎨 memories with Bhagwant Mann & @manjitsidhu

Posted by Karamjit Anmol on Friday, 18 March 2022

करमजीत अनमोल के भाई मीत मानक के ज़रिए हमने उनसे संपर्क किया. करमजीत अनमोल ने हमें बताया कि ये एक पुरानी तस्वीर है जो गायक हरभजन मान के आवास पर आयोजित होली समारोह के दौरान ली गई थी.

करमजीत अनमोल अक्सर अलग-अलग मौकों पर भगवंत मान के साथ अपनी पुरानी तस्वीरें शेयर करते रहते हैं.

हमने वायरल तस्वीर में दिख रहे तीसरे व्यक्ति मंजीत सिद्धू से भी बात की. उन्होंने कहा कि ये तस्वीर साल 1994-95 के आसपास उनके कॉलेज के दिनों की है. तब वो भगवंत मान और करमजीत अनमोल के साथ पटियाला के सरहिंद सड़क स्थित हरभजन मान के घर गए थे.

कुल मिलाकर, पंजाब के मुख्यमंत्री और आप नेता भगवंत मान की होली समारोह के दौरान ली गई एक पुरानी तस्वीर इस ग़लत दावे के साथ शेयर की गई कि उन्हें 12 साल पहले एक बाइक चोरी के आरोप में ग़िरफ्तार किया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Nilofar Absar is a lawyer by training and a storyteller by nature who takes a keen interest in the lives of people belonging to South Asian diasporic communities.