कोरोना वायरस की वजह से पूरा देश 24 मार्च से लॉकडाउन में है. हालांकि, 4 मई, 2020 से कुछ शर्तों के साथ शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति मिली है. इसी बीच दो तस्वीरों का एक सेट वायरल हो रहा है. तस्वीरों में दो महिलाओं को शराब पीते हुए देखा जा सकता है. दोनों ने एक ही तरह के भगवा रंग के कपड़े पहने हैं. दावा है कि ये भाजपा की ‘नेत्रियां’ हैं जिन्होंने शराब की दुकानें खुलते ही पीना शुरू कर दिया. फ़ेसबुक पर एम पाटिल पाटीदार नाम के एक यूज़र ने इन तस्वीरों को पोस्ट करते हुए लिखा है, “ठेके खुलते ही बीजेपी नेत्री का पहला रुझान आया धन्यवाद मोड़ी जी ठेके खुलवाने के लिए.” इस आर्टिकल के लिखे जाने तक इस पोस्ट को 22 हज़ार बार शेयर किया जा चुका है. तस्वीरों में पहचान उजागर न हो इसीलिए हमने इसे ब्लर कर दिया है.

beer

सोशल मीडिया पर ये दोनों ही तस्वीरें इन्हीं दावों से वायरल है.

beer women

फ़ैक्ट-चेक

इन तस्वीरों का रिर्वस इमेज सर्च करने से पता चला कि ये जुलाई, 2019 से शेयर की जा रही हैं. ऑल्ट न्यूज़ इन तस्वीरों को सबसे पहले पोस्ट किए जाने का उदाहरण कम-से-कम 24 जुलाई, 2019 तक लगा पाया. राहुल बौद्ध नाम के एक यूज़र ने इन तस्वीरों के साथ एक और तस्वीर शेयर की थी और लिखा था, “कावड यात्रा पर निकली साधुयी रास्ते मे सोम रस पिते हुई..”

24 july

28 जुलाई, 2019 को एक ट्विटर यूजर @Nitu604 ने भी ये तस्वीरें शेयर की थी. जिनमें दूसरी तस्वीरों के अलावा हाल में वायरल हो रही दो तस्वीरें भी मौजूद हैं. नीतू ने इन्हें ट्वीट करते हुए लिखा है, “भगवा वस्त्र पहनकर गले में Latin cross के आकार की माला पहनकर हिंदू धर्म को बदनाम करती हुई क्रिश्चियन महिलायें। कितनी भी सडयंत्र कर लो हिन्दू धर्म और हिंदुत्व का बाल भी बांका नही कर सकते.”

neetu

इस तरह जो तस्वीरें पिछले साल से इंटरनेट पर मौजूद हैं. वो हाल के लॉकडाउन में ढील के बाद शराब पीती महिलाओं की हो ही नहीं सकती. हम ये पता नहीं लगा पाए हैं कि इन तस्वीरों में दिख रही महिलाएं भाजपा से जुड़ी हैं या नहीं. लेकिन लॉकडाउन के बाद शराब की दुकानें खुलने पर शराब पीती महिलाओं की नहीं हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Priyanka Jha specialises in monitoring and researching mis/disinformation at Alt News. She also manages the Alt News Hindi portal.