यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी शेयर की जा रही हैं. दावा किया जा रहा है कि वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की अपने देश की रक्षा के लिए लड़ाई में खुद आगे आ गए हैं.

तस्वीरों के साथ शेयर किये गए एक कैप्शन में लिखा है, “यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दिल जीत लिया अपने देश पर मुसीबत आई तो सैनिको की वर्दी पहनकर खुद जंग के मैदान में उतरे.” कुछ समय पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला पंजाब में एक फ्लाईओवर पर फंस गया था. उस वक्त उनके बयान (‘ज़िंदा लौट कर वापस आ पाया’) का हवाला देते हुए कैप्शन में पीएम मोदी का भी मज़ाक उड़ाया गया है.

इस दावे को ट्विटर पर काफी शेयर किया जा रहा है.

कुछ और लोगों ने भी वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की की तारीफ़ करते हुए ये तस्वीर शेयर की.

इन तस्वीरों को फ़ेसबुक पर भी इसी दावे के साथ पोस्ट किया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

तस्वीरों को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि ये 2021 की तस्वीरें हैं. पहली तस्वीर कीव पोस्ट की एक न्यूज़ रिपोर्ट में शेयर की गई मिली. रिपोर्ट में तस्वीर के लिए AFP को क्रेडिट दिया गया है.

गेटी इमेजेज़ पर ये तस्वीर 11 फ़रवरी, 2021 को अपलोड की गई थी. तस्वीर के कैप्शन में लिखा है, “11 फ़रवरी, 2021 को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने G7 राजदूतों के साथ अपनी यात्रा के दौरान यूक्रेन के डोनबास का निरीक्षण किया.”

दूसरी तस्वीर 21 अप्रैल 2021 की रॉयटर्स की एक न्यूज़ रिपोर्ट में पब्लिश की गई थी. कैप्शन के मुताबिक, ये 9 अप्रैल 2021 को खिंची गई थी. इसमें लिखा है, “यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने रूस के साथ फ्रंटलाइन के पास डोनबास क्षेत्र में सशस्त्र बलों की स्थिति का दौरा किया.”

पत्रकार @AsaadHannaa ने जो फ़ोटोज़ शेयर किये, वो भी 2021 के हैं.

की-वर्ड्स सर्च करने पर पहली तस्वीर हमें गेटी इमेजेज पर मिली. इसे दिसम्बर, 2021 में खिंचा गया था.

पहली तस्वीर को ध्यान में रखते हुए हमने एक बार फिर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें दूसरी तस्वीर यूक्रेन के अधिकारिक रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर मिल गई. ये तस्वीर भी दिसम्बर 2021 में ली गई थी.

तीसरी तस्वीर की सच्चाई पता करने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च किया. मालूम चला कि ये भी 2021 की है. ये तस्वीर अप्रैल में ली गई थी जब वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने फ्रंटलाइन का दौरा किया था.

इस तरह, एक साल पुरानी दो तस्वीरें इस झूठे दावे के साथ शेयर की गई कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की देश पर मौजूदा मुसीबत के समय सैनिको की वर्दी पहनकर खुद जंग के मैदान में उतरे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc