सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया, “कुंडा में जिस तरह बूथ पर उपस्थित किसी दल के अवांछित व्यक्ति द्वारा सरेआम महिलाओं के वोटों का बटन दबाया जा रहा है, उसके वीडियो का संज्ञान लेते हुए चुनाव पर्यवेक्षक चुनाव आयोग से कुंडा का चुनाव रद्द करने की अपील करें। साथ ही दोषी व्यक्ति को चिन्हित कर तत्काल गिरफ़्तार करवाएं.” हालांकि, कुछ ही देर में उन्होंने ये ट्वीट डिलीट कर लिया लेकिन इसका आर्काइव लिंक देखा जा सकता है.

फ़ेसबुक पर ये वीडियो वायरल हो रहा है.

हरियाणा का पुराना वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ इस वीडियो की पड़ताल नवंबर, 2020 में ही कर चुका है जब इसे बिहार चुनाव में धांधली होने के दावे से शेयर किया जा रहा था. ये 2019 के लोकसभा इलेक्शन के समय का वीडियो है. हमने वीडियो वेरिफ़िकेशन टूल InVid की मदद से वीडियो के कीफ़्रेम्स का रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें एक ट्विटर यूज़र का पोस्ट मिला जिसने 12 मई, 2019 को ये वीडियो अपलोड किया था.

इस ट्वीट थ्रेड में यूज़र ने डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफ़िस, फ़रीदाबाद के ट्विटर हैंडल का एक ट्वीट डाला है जिसमें बताया गया है कि वीडियो में बूथ में घुस रहे शख्स को गिरफ़्तार किया जा चुका है.

NTDV ने 13 मई, 2019 को एक आर्टिकल पब्लिश किया था जिसके मुताबिक, ये घटना 2019 के हरियाणा लोकसभा चुनाव की है. फ़रीदाबाद इलेक्शन ऑफ़िस ने बताया कि पोलिंग एजेंट ‘कम से कम 3 महिला वोटरों’ को प्रभावित करने की कोशिश में था और सीनियर इलेक्शन ऑफ़िसर्स ने बूथ का दौरा किया था. उसके बाद ही उस शख्स को हिरासत में ले लिया गया था.

यानी, 2019 के लोकसभा इलेक्शन का वीडियो अखिलेश यादव ने UP चुनाव से जोड़कर शेयर कर दिया. वीडियो में दिख रहे शख्स को उसी वक़्त गिरफ़्तार कर लिया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News