एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि भाजपा नेता और हज समिति के पूर्व अध्यक्ष इनायत हुसैन को इंदौर में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) और नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का समर्थन करने पर स्याही डाली पोतकर उन्हें चप्पलों से पीटा गया।

शेयर किये गए संदेश के अनुसार – “ब्रेकिंग न्यूज़- CAA NRC NPR का खुला समर्थन करने की वजह से इंदौर में भाजपा नेता तथा हज कमेटी के पूर्व चेयरमैन इनायत हुसैन के चेहरे पर पोती गई स्याही, चप्पलों से हुई पिटाईऐ ऐसेगय्यूर मुसलमानों को बहुत बधाई बहुत हार्ड”

यह दावा ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सएप पर वायरल है।

यह वीडियो एक अंग्रेजी कैप्शन के साथ भी साझा किया गया है- “इंदौर में भाजपा नेता इनायत हुसैन का स्वागत किया गया।” (अनुवाद) ऑल्ट न्यूज़ को अपने आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन पर इस वीडियो की जांच करने के लिए कई अनुरोध मिले हैं।

क्या है सच्चाई?

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो को कई की-फ्रेमों में तोड़ा और उनमें से एक की-फ्रेम को यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया, जिससे हमें News18 उर्दू की 13 मार्च, 2018 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। ट्विटर पर टाइम फ़िल्टर के साथ एक और कीवर्ड खोज से हमें News18 राजस्थान का एक ट्वीट मिला। 12 मार्च, 2018 के इस ट्वीट में यही वीडियो पोस्ट की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना अजमेर दरगाह की है। “शेख बंटी नामक एक खादिम ने संस्था के सचिव अब्दुल मजीद चिश्ती पर स्याही फेंकी और उन्हें सैंडल से मारा। शेख बंटी जो संस्था के पूर्व सचिव शेख हबीबुर रहमान का भतीजा है, उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। कहा जाता है कि यह घटना गबन से संबंधित थी। मामले की जांच चल रही है।”

संक्षेप में, अजमेर दरगाह पर हुए एक विवाद का पुराना, असंबंधित वीडियो, NRC और CAA का समर्थन करने पर भाजपा नेता इनायत हुसैन पर किये गए हमले के रूप में वायरल किया गया है। जिस शख्स पर हमला किया गया, वह अजमेर दरगाह के सचिव अब्दुल मजीद चिश्ती हैं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear