8 फरवरी को दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने इन सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी की कथित पहली लिस्ट में 27 सीटों पर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के नाम शेयर किए जा रहे हैं। इस कथित लिस्ट में अधिकतर नाम मुस्लिम उम्मीदवारों के हैं, जिसे शेयर करते हुए लिखा जा रहा है, “दिल्ली की लिस्ट है या लाहौर की?” शेयर करे और देखे केजरीवाल उर्फ केजरुद्दीन जो दिल्ली को किस तरह पाकिस्तान बनाना चाह रहे है सब आपके सामने है।”

aap

यह लिस्ट व्हात्सप्प पर भी शेयर की गई है। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि यहाँ सारे मुस्लिम नामों को हाइलाइट कर दिया गया है। इस लिस्ट में 27 नामो में से 21 मुस्लिम नाम है।

aam aadmi party assemble WA

क्या है उम्मीदवारों के नाम?

ऑल्ट न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रही इस लिस्ट में ज़्यादातर नाम बदल दिए गए हैं। आम आदमी पार्टी ने 14 जनवरी को उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी, जिसपर कई मीडिया संगठनों ने खबर प्रकाशित की थी। हमने मीडिया रिपोर्ट में दिए गए विधानसभावार प्रत्याशियों के नाम देखे, जिसमें दिए गए अधिकतर नाम, शेयर किए जा रहे लिस्ट से मेल नहीं खाते हैं।

वायरल लिस्ट में नामअसली उम्मीदवार के नाम
नई दिल्लीअरविंद केजरीवाल अरविंद केजरीवाल
पटपड़गंजमनीष सिसोदिया मनीष सिसोदिया
बाबरपुरगयासुद्दीनशेख गोपाल राय
शाहदराइमरान ताहिर राम निवास गोयल
सीलमपुरहाजी इशराक खान अब्दुल रहमान
गोकलपुरीसलाउद्दीन सुरेन्द्र कुमार
सीमापुरीबदरुद्दीन खाराजेंद्र पाल गौतम
करावल नगरइक़बाल अहमददुर्गेश पाठक
संगम विहारहामिद अंसारीदिनेश मोहानिया
तिमारपुरसादाब हुसैनदिलीप पांडेय
राजेंद्र नगरजाकिर भाईराघव चढ्डा
दिल्ली केंटनुसरत खाविजेंदर सिंह
आदर्श नगरसबीना परवीनपवन शर्मा
जंगपुराप्रवीण कुमारप्रवीण कुमार
बुराड़ीसंजीव झासंजीव झा
कालकाजीआतिशी मार्लेनाआतिशी मार्लेना
मालवीय नगरसोमनाथ भारतीसोमनाथ भारती
ओखलाअमानतुल्लाह खानअमानतुल्लाह खान
मंगोलपुरीअब्बास जफरराखी बिड़ला
ग्रेटर कैलाशमोहम्मद अली खानसौरभ भारद्वाज
नजफगढ़मुहम्मद बदरुद्दीनकैलाश गहलोत
चाँदनी चौकमो इसनैल ख़्सनप्रहलाद सिंह साहनी
बल्लीमरानइमरान हुसैनइमरान हुसैन
घोंडाअल्ताफएसडी शर्मा
लक्ष्मी नगरसहाबुद्दीन त्यागीनितिन त्यागी
कोंडलीताहिरा बेगमकुलदीप कुमार (मोनू)
तिलक नगररूबी खानजरनैल सिंह

जैसा कि उपर के लिस्ट में देखा जा सकता है, वायरल लिस्ट में 27 उम्मीदवारों में से सिर्फ आठ नाम सही हैं। बाकि 19 उम्मीदवारों के नाम मुस्लिम नामों से बदल दिए गए हैं। व्हात्सप्प पर शेयर हो रहे लिस्ट में दो नाम ओखला से अमानतुल्लाह खान और बल्‍लीमारान से इमरान हुसैन सही है बाकि काल्पनिक मुस्लिम नाम दे दिए गए हैं।

आम आदमी पार्टी के ट्विट्टर हैंडल से भी 14 जनवरी को सभी 70 उम्मीदवारों के नामों कि घोषणा की गयी थी।

इस तरह यह दर्शाने के लिए कि आम आदमी पार्टी के ज़्यादातर उम्मीदवार मुस्लिम समुदाय से हैं, एक फ़र्ज़ी नामों की लिस्ट तैयार की गई, जिसमें कुछ प्रमुख चर्चित नामों को छोड़कर बाकि नाम बदल दिए गए।

यह फ़र्ज़ी लिस्ट फेसबुक और ट्विटर पर व्यापक रूप से शेयर की जा रही है।

WhatsApp Image 2020-01-27 at 9.36.49 PM

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.