सोशल मीडिया पर हथकड़ी पहनी एक महिला को पुलिस अफ़सर द्वारा मारने करने का वीडियो काफ़ी शेयर हो रहा है. ये वीडियो एक कॉमन मेसेज के साथ वायरल है – “फ़्रेंच पुलिसकर्मी ने एक मुस्लिम लड़की को गिरफ़्तार किया और नाज़ी पुलिस ने ज़बरदस्ती इस लड़की के सिर से स्कार्फ़ हटाने की कोशिश की. ये है पश्चिमी लोकतंत्र की खराब स्थिति. प्लीज रीट्वीट”

फ़्रांस में 16 अक्टूबर 2020 को एक टीचर की एक मुस्लिम कट्टरपंथी प्रवासी लड़के ने हत्या कर दी थी. दरअसल, उस टीचर ने अपनी क्लास में पैगम्बर मोहम्मद का एक कथित विवादित कार्टून दिखाया था. इस हत्या की फ़्रांस के राष्ट्रपति ने निंदा की थी.

सलिक रहमान नाम के एक ट्विटर यूज़र ने ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 12 हज़ार बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ट्विटर हैन्डल ‘@HaiderAslam13’ ने ये वीडियो कॉमन मेसेज के साथ ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 3,300 बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो वायरल है. एक फ़ेसबुक यूज़र ने ये वीडियो मलयालम टेक्स्ट के साथ पोस्ट किया है. ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल मोबइल ऐप और व्हाट्सऐप नंबर (+917600011160) पर इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कुछ रीक्वेस्ट भी आई हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से ये वीडियो हमें कई मीडिया आउटलेट्स की रिपोर्ट्स में मिला. कनाडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (CBC), थर्टी माइल ज़ोन (TMZ) और DE24 न्यूज़ ने ये वीडियो अपनी अक्टूबर महीने की रिपोर्ट में शेयर की है.

26 अक्टूबर की CBC की रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो में दिख रहा पुलिस अफ़सर 34 वर्षीय एलेक्स डन है. रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2017 में कालगरी पुलिस अफ़सर एलेक्स ने 26 वर्षीय डालिया काफ़ी पर हमला करते हुए उसे नीचे गिरा दिया था. उस वक़्त डालिया के हाथों में हथकड़ी लगी हुई थी. असॉल्ट के ट्रायल के दौरान एलेक्स डन ने अपनी गवाही में इस घटना के बारे में बताया था. एलेक्स के मुताबिक, उसे लगा था कि डालिया की हथकड़ी खुल गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, “दिसम्बर 2017 में, एलेक्स डन ने डालिया काफ़ी को कोर्ट द्वारा लगाए गया कर्फ़्यू तोड़ने और न्याय में रुकावट डालने की वजह से गिरफ़्तार किया था. डालिया ने कार से ट्रैवेल करते वक़्त पुलिस को अपना ग़लत नाम बताया था.”

कनाडा की एक और न्यूज़ वेबसाइट ग्लोबल न्यूज़ ने बताया, “एलेक्स डन को साल 2019 में भुगतान करते हुए सस्पेन्ड किया गया था, लेकिन बाद में उसने कालगरी पुलिस सर्विस के साथ काम करना शुरू कर दिया था.”

रिपोर्ट में बताया गया है कि पुलिस अफ़सर ने एक ब्लैक महिला पर हमला किया था लेकिन डालिया के धर्म के बारे में रिपोर्ट में कोई ज़िक्र नहीं किया गया है.

साल 2017 का कनाडा का एक वीडियो हाल में भारतीय सोशल मीडिया पर फ़्रेंच पुलिस द्वारा एक मुस्लिम महिला को परेशान करने के झूठे दावे से शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.