एक तरफ़ बिहार में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं तो देश के 11 अन्य राज्यों में नवम्बर के पहले हफ़्ते में उपचुनाव भी होने हैं. तेलंगाना के दुबक्का विधानसभा क्षेत्र में 3 नवम्बर को उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई. कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने चुनाव से ठीक पहले एक वीडियो शेयर किया था जिसमें एक व्यक्ति लोगों को पैसे बांट रहा था. दावा किया गया कि सत्ताधारी पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने दुबक्का में चुनाव से पहले लोगों को पैसे बांटे.

भाजपा नेता एन रामचंदर राव ने 1 नवम्बर को ये वीडियो पोस्ट किया था और अब तक इसे 12,000 से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

तेलंगाना विधान परिषद के नेता मोहम्मद अली शब्बीर ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया. (आर्काइव लिंक)

पुराने वीडियो को हाल का बताया

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो वेरिफ़िकेशन टूल InVid की मदद से वीडियो के फ़्रेम्स का यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि ये वीडियो जनवरी में एक यूट्यूब चैनल ने अपलोड किया था.

एक तेलुगू चैनल, CVR न्यूज़ के मुताबिक TRS सदस्य वोटरों को सतुपल्ली नगर निगम चुनावों में पैसे बांट रहे थे. ये वीडियो 21 जनवरी को अपलोड किया गया था.

NTV ने भी ऐसे ही एक वीडियो को दिखाया था जिसमें पेड़ापल्ली और सतुपल्ली के नगर निगम चुनावों में वोटरों को पैसे बांटे जा रहे थे.

ये भी गौर करने वाली बात है कि चुनाव आयोग की आचार संहिता, चुनाव की तारीख की घोषणा वाले दिन से लेकर परिणाम आने वाले दिन तक लागू रहती है. चुनाव आयोग ने सितम्बर में दुबक्का के उपचुनाव के तारीख की घोषणा की थी और चुनाव की प्रक्रिया 12 नवम्बर को ख़त्म होनी है. जो वीडियो शेयर किया जा रहा है वो तेलंगाना नगर निगम चुनावों की आचार संहिता से पहले शूट किया गया था.

यानी, TRS नेताओं का पैसा बांटने वाला वीडियो 9 महीने पुराना है और दुबक्का उपचुनाव से उसका कोई लेना-देना नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.