19 अगस्त को उज्जैन में एक कार्यक्रम के दौरान कथित रूप से ‘पाकिस्तान ज़िन्दाबाद’ के नारे लगाने पर मध्य प्रदेश पुलिस ने 4 लोगों के खिलाफ़ नेशनल सिक्योरिटी ऐक्ट (NSA) के तहत शिकायत दर्ज की थी. उसके बाद से उज्जैन में कई हिन्दू संगठनों ने प्रदर्शन किये. इन विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़काऊ नारे भी लगाए गए. ऑल्ट न्यूज़ ने 19 अगस्त के कार्यक्रम के वायरल वीडियो में ‘काज़ी साहब ज़िन्दाबाद’ के नारे सुनाई देने की बात बताई थी. इस वीडियो के बारे में ऑल्ट न्यूज़ का विस्तृत आर्टिकल आप यहां पढ़ सकते हैं.

इस सब के बीच, एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में भीड़ मुस्लिम समुदाय के खिलाफ़ नारे लगाते हुए दिख रही है. वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि हिन्दू समुदाय ने उसी मस्जिद के बाहर एकता और शक्ति प्रदर्शन किया जहां ‘पाकिस्तान ज़िन्दाबाद’ के नारे लगाए गए थे.

 

उज्जैन (मध्य प्रदेश) की मस्जिद के सामने मुसलमानों ने मुहर्रम के जुलूस में अपनी औक़ात दिखाते हुए, “पाकिस्तान ज़िंदाबाद” के नारे लगाए थे ।

ठीक उसी मस्जिद के सामने दूसरे दिन हिंदुओं ने अपनी एकता और ताक़त का प्रदर्शन कर दिया ।

उज्जैन पर सारा देश आज गर्व कर रहा है !

❤️ धन्यवाद उज्जैन !❤️
उज्जैन में मुंह तोड़ जवाब के लिए

Posted by NAMO India on Wednesday, 25 August 2021

ये वीडियो फ़ेसबुक और ट्विटर पर इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

25 दिसम्बर 2020 को उज्जैन में 2 गुटों के बीच पथराव और हिंसा की घटना के बाद भी ये वीडियो शेयर किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उज्जैन में हिन्दू समुदाय के लोगों ने राम मंदिर निर्माण के लिए डोनेशन इकट्ठा करने के लिए रैली निकाली थी. जब मुस्लिम इलाके से रैली गुज़र रही थी तब मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पत्थर मारना शुरू कर दिया था. उनका कहना था कि हिन्दू समुदाय के लोगों ने भड़काऊ नारे लगाए थे. इस वजह से ये विवाद हुआ था. लेकिन ज़िला प्रशासन ने भड़काऊ बयान की बात नकार दी थी.

फ़ैक्ट-चेक

जब हमने इस वीडियो के फ़्रेम्स का रिवर्स इमेज सर्च किया तो एक यूट्यूब वीडियो मिला जिसे 13 अप्रैल, 2019 को अपलोड किया गया था. इसका टाइटल है, “Gulbarga Ram navami 13_04_2019 New History create.” इस वीडियो का लोकेशन कादरी चौक (Quadri Chaowk) दिया हुआ है. वीडियो में एक सफ़ेद मस्जिद देखा जा सकती है जिसके सामने से ये रैली निकल रही है. हमने कादरी चौक, गुलबर्ग को गूगल अर्थ पर सर्च किया और पाया कि कादरी चौक पर ये मस्जिद मौजूद है.

इसका नाम ‘बारगाह-ए-कादरी चमन’ है. ये जगह कर्नाटका के कालाबुरगी में स्थित है जिसे गुलबर्ग के नाम से भी जानते हैं. वायरल वीडियो में 16 सेकंड पर ये मस्जिद देखी जा सकती है. गूगल पर इस मस्जिद की कई अन्य तस्वीरें भी देखी जा सकती हैं. नीचे वायरल वीडियो के विज़ुअल और गूगल अर्थ की तस्वीर की तुलना की जा रही है जिसे 2018 में अपलोड किया गया था.

इसके अलावा वीडियो में नज़र आ रही सफ़ेद ईमारत भी मैप पर देखी जा सकती है.

गुलबर्ग में पिछले कई वर्षों से राम नवमी पर जुलूस निकाला जाता है. ये तो साफ़ नहीं है कि वायरल वीडियो किस साल का है, लेकिन जुलूस कादरी चौक पर ही निकाला जा रहा है.

कुल मिलाकर, वायरल वीडियो उज्जैन की घटना से जुड़ा हुआ नहीं है.


पंजशीर घाटी में तालिबान के लड़ाकों के मारे जाने का वीडियो बताकर भारतीय मीडिया ने दिखाये पुराने दृश्य :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.