जॉन हॉपकिन्स कोरोना वायरस रिसोर्स सेंटर के अनुसार, 05 अप्रैल तक, अमेरिका में कोविड-19 के सबसे अधिक – 330,000 मामले सामने आ चुके हैं. देश में 9,500 से अधिक लोग इस महामारी की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं.

सोशल मीडिया पर दो मिनट लंबा एक वीडियो वायरल हो गया है जिसमें लोगों को एक मॉल में लूटपाट करते हुए देखा जा सकता है. इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में लोग कोरोना वायरस के डर की वजह से मॉल्स लूट रहे हैं. स्क्रीन की दाईं तरफ़, सबसे नीचे, सीएनएन का लोगो दिखता है. साथ में ख़बर फ्लैश हो रही है, “ब्रेकिंग न्यूज़.. कैलिफोर्निया, वर्जीनिया, यॉर्क और दूसरे शहरों में कोरोना वायरस के डर की वजह से संगठित चोरी हो रही है.”

कुवैत की सोशल मीडिया सेलिब्रिटी बीबी अलाब्दुलमोहसेन ने वायरल वीडियो को ट्विटर पर पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया. उन्होंने एक ट्वीट को कोट-ट्वीट किया जिसमें लिखा था, “अमेरिका के कैलिफोर्निया, वर्जीनिया, न्यूयॉर्क और दूसरे राज्यों में मॉल्स में लोगों ने धावा बोला.”

इस वायरल वीडियो की पुष्टि के लिए ऑल्ट न्यूज़ को व्हॉट्सऐप (+91 76000 11160) और अपने ऑफ़िशियल एंड्रॉयड ऐप पर कई रिक्वेस्ट्स मिलीं.

मेक्सिको का पुराना वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया. हमें पता चला कि ऐसा ही दिखने वाला एक मॉल मेक्सिको के वेराक्रूज़ में तीन साल पहले लूटा गया था.

इस क्लू का इस्तेमाल कर हमने एक स्पेनिश कीवर्ड ‘saqueo de centros comerciales’ (मॉल में लूट) से सर्च किया. वायरल वीडियो फर्नांडो मोजिका जे नामक यूट्यूब अकाउंट से 6 जनवरी, 2017 को अपलोड हुआ था.

डिस्क्रिप्शन के मुताबिक़, इस वीडियो में दिख रही लूट की घटना चेदराई पोन्टी मॉल में 4 जनवरी, 2017, को हुई थी. 5 जनवरी, 2017, को छपी ‘ब्लूमबर्ग’ की रिपोर्ट इस घटना की पुष्टि करती है. इस रिपोर्ट के अनुसार, गैसोलिन की कीमतों में हुई वृद्धि की वजह से लोगों ने कई मॉल्स में लूटपाट की. वायरल वीडियो को 1:46 मिनट के मार्क से काटा गया है.

सीएनएन के लोगो को बदला गया

ध्यान दें कि ‘ब्रेकिंग न्यूज़’ का टेक्स्ट और सीएनएन के लोगो के साथ छेड़छाड़ हुई है. नीचे दिए स्क्रीनशॉट में दो वीडियोज़ से ली गई तस्वीरों की तुलना है, जिसमें एक व्यक्ति 12 नंबर की जर्सी पहने दिख रहा है.

इसलिए, वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा ग़लत और भ्रामक है. अमेरिका के लोगों ने कोरोना वायरस महामारी के डर से मॉल्स में लूटपाट नहीं की ब्लकि ये वीडियो मेक्सिको की एक पुरानी घटना का है.

नोट : भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 4,900 के पार जा पहुंची है. इसकी वजह से सरकार ने बुनियादी ज़रुरतों से जुड़ी चीज़ों को छोड़कर बाकी सभी चीज़ों पर पाबंदी लगा दी है. दुनिया भर में 13 लाख से ज़्यादा कन्फ़र्म केस सामने आये हैं और 74 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. लोगों में डर का माहौल बना हुआ है और इसी वजह से वो बिना जांच-पड़ताल किये किसी भी ख़बर पर विश्वास कर रहे हैं. लोग ग़लत जानकारियों का शिकार बन रहे हैं जो कि उनके लिए घातक भी साबित हो सकता है. ऐसे कई वीडियो या तस्वीरें वायरल हो रही हैं जो कि घरेलू नुस्खों और बेबुनियाद जानकारियों को बढ़ावा दे रही हैं. आपके इरादे ठीक हो सकते हैं लेकिन ऐसी भयावह स्थिति में यूं ग़लत जानकारियां जानलेवा हो सकती हैं. हम पाठकों से ये अपील करते हैं कि वो बिना जांचे-परखे और वेरीफ़ाई किये किसी भी मेसेज पर विश्वास न करें और उन्हें किसी भी जगह फ़ॉरवर्ड भी न करें.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.