पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 294 में से 213 सीट हासिल कर प्रदेश में फिर से अपनी सरकार बना ली है. चुनाव परिणाम के बाद राज्य में कई जगहों पर तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा देखने को मिली. ABP न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, आर्टिकल लिखे जाने तक इस हिंसा में 11 लोगों की जान चली गई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस हिंसा में भाजपा से जुड़े 6 लोग, TMC के 4 और इंडियन सेक्युलर फ़्रन्ट से जुड़े 1 व्यक्ति की मौत हुई है.

इस दौरान, भीड़ के पुलिस पर हमला करने का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसे पश्चिम बंगाल का बताया जा रहा है. वीडियो में कुछ लोग पुलिस की गाड़ी और पुलिसकर्मियों पर हमला करते हुए दिखते हैं. ट्विटर हैन्डल ‘@AdityaT009’ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “पुलिस इन इस्लामिक TMC गुंडों से खुदकी रक्षा नहीं कर पा रही है, इन आतंकवादियों के सामने सेना को तैनात करना चाहिए”. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 11 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

अरुणेश नाम के ट्विटर यूज़र ने भी ये वीडियो ऐसे ही मेसेज के साथ ट्वीट किया था. इसे डिलीट करने से पहले 51 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया था. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो वायरल है. फ़ेसबुक यूज़र राजेश कश्यप ने भी ये वीडियो पश्चिम बंगाल का बताते हुए पोस्ट किया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 1,200 बार देखा जा चुका था. (आर्काइव लिंक)

 

Anybody who says this is their “Idea of India” must be treated a lunatic escaped from mental asylum.

Goondamul thugs let loose by Mamata thrashing West Bengal Police

#BengalBurning
Not only #BJP workers, even #Bengal cops bearing brunt of #TMC goons.

#BengalElection2021
#BengalViolence
#BengalBurning

Posted by Rajesh Kashyap on Monday, 3 May 2021

फ़ैक्ट-चेक

यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च करने से हमें ये वीडियो कनक न्यूज़ के यूट्यूब चैनल पर 13 जनवरी 2021 को अपलोड किया हुआ मिला. कैप्शन के मुताबिक, भद्रक शहर में हिरासत में एक व्यक्ति की मौत से नाराज़ हुए स्थानीय लोगों ने पुलिस पर हमला किया था. बता दें कि भद्रक, ओडिशा राज्य का एक ज़िला है. कलिंगा टीवी ने भी इस घटना के बारे में एक वीडियो रिपोर्ट चलाई थी.

14 जनवरी 2021 की द न्यू इंडियन एक्स्प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, भद्रक ज़िले के एक गांव में पुलिस के डर से 22 वर्षीय लड़के की मौत हो गई थी. दरअसल बात कुछ यूं थी कि पुलिस गांव में बापी महालिक नामक व्यक्ति के साले अशोक मलिक से किसी पुराने केस के सिलसिले में पूछताछ करने के लिए पहुंची थी. बापी अपने घर पर पुलिस देखकर डर गया और वहां से भाग गया था. पुलिस बापी को अशोक समझकर उसके पीछे भागने लगी. पुलिस से बचने के लिए बापी तालाब तालाब में कूद गया जिसमें डूबकर उसकी मौत हो गई थी. इस घटना के बाद गांववालों ने बापी का शव रास्ते पर रखकर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. इस पूरे मामले से अनजान पीराहाट पुलिस वहां से किसी आरोपी को लेकर गुज़र रही थी. गांववालों ने इन पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया था.

द न्यू इंडियन एक्स्प्रेस की रिपोर्ट में टिहड़ी पुलिस का ये बयान है -, “बापी के घरवाले असामाजिक हैं और हमने उसके घर पर कई बार रेड भी की थी लेकिन हम उसे पकड़ नहीं पाए. हमारा बापी से पूछताछ करने का कोई इरादा नहीं था लेकिन वो हमें देखते ही वहां से भागने लगा.”

13 जनवरी के ओडिशा टीवी के आर्टिकल के मुताबिक, पुलिस किसी केस के सिलसिले में बापी महालिक से पूछताछ कर रही थी. बापी के परिवारवालों ने आरोप लगाया था कि पुलिस पूछताछ के दौरान बापी को प्रताड़ित कर रही थी. आर्टिकल में शामिल बापी के पिता के बयान के मुताबिक, जब वो घर पहुंचे तो बापी को पुलिस मार रही थी जिसके बाद अचानक से बापी नदी में कूद गया.

ओडिशा की इस घटना के 2 अलग-अलग ऐंगल हैं. लेकिन जांच से हमें इतना तो मालूम हो जाता है कि वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल चुनाव परिणाम के बाद हुई हिंसा से जुड़ा हुआ नहीं है.

इंडिया टुडे डिजिटल के मैनेजिंग एडिटर कमलेश सिंह ने भी ये वीडियो पश्चिम बंगाल का बताकर ट्वीट किया था. बाद में उन्होंने इस वीडियो को पुराना बताते हुए ट्वीट डिलीट कर दिया था.


हरियाणा के करनाल में हो रही वेब सीरीज़ की शूटिंग के दृश्य को लोगों ने असली घटना बताकर शेयर किया :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: