एक वीडियो बहुत ज़्यादा वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग तोड़-फोड़ करते नज़र आ रहे हैं. ये लोग भाजपा के पोस्टर और हॉल में लगी कुर्सी-टेबल सब तोड़ रहे हैं. लोगों ने इसे शेयर करते हुए लिखा, “जनता अब समझने लगी है!! ऑक्सिजन न मिलने पर भाजपाईयों द्वारा अपनी पार्टी के कार्यलय पर की जमकर तोड़फोड़, इन्होंने एक दम से हालात बदल दिए,जज़्बात बदल दिए.” शमशाद खान नाम के ट्विटर यूज़र द्वारा शेयर किये गये इस वीडियो को 1,300 से ज़्यादा लोग रीट्वीट कर चुके हैं और 14,000 से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

इसी तरह हैंडल @kisanItcell1 का ये वीडियो आर्टिकल लिखने तक 600 से ज़्यादा बाद रीट्वीट किया जा चुका है और 15 हज़ार से ज़्यादा बार देखा भी जा चुका है.

और भी दर्जनों लोगों ने इसी कैप्शन के साथ ये वीडियो शेयर किया.

ट्विटर की ही तरह ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है. ये सभी यूज़र्स भी कैप्शन में ऑक्सीजन के लिए तोड़-फोड़ होने की बात कहते दिख रहे हैं. नीचे दिखाए गए इस फ़ेसबुक पोस्ट पर 34 हज़ार से ज़्यादा लाइक्स हैं और आर्टिकल लिखने तक 16 हज़ार से ज़्यादा बार शेयर भी किया जा चुका है. इसे उत्तर प्रदेश के यूथ AIMIM के प्रदेश सचिव मोहम्मद शोएब आज़म ने शेयर किया है.

 

ऑक्सिजन न मिलने पर भाजपाईयों द्वारा अपनी पार्टी के कार्यलय पर की जमकर तोड़फोड़,
ये बदलाव इस देश के लिए बेहद ज़रूरी है।

Posted by Mohd shoeb azam on Thursday, April 29, 2021

नीचे लगे पोस्ट को भी 68,000 से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

ऑक्सिजन न मिलने पर भाजपाईयों द्वारा अपनी पार्टी के कार्यलय पर की जमकर तोड़फोड़ !

आखिर शुरुआत हो ही गई, उतर गई अंध भक्ति?
ऑक्सिजन न मिलने पर भाजपाईयों द्वारा अपनी पार्टी के कार्यलय पर की जमकर तोड़फोड़ !

Posted by Baaki Sab Theek Hai on Thursday, April 29, 2021

नीचे लगे स्क्रीनशॉट में व्यूज देख कर अंदाज़ा लगा सकते हैं कि ये किस हद तक वायरल है.

पुराना वीडियो: ऑक्सीजन नहीं टिकट के लिए तोड़-फोड़

हमने पाया कि @kisanItcell1 के पोस्ट के नीचे किसी यूज़र ने बताया है ये वीडियो बंगाल में टिकट बंटवारे से जुड़ा हुआ है.

इससे हिंट लेते हुए हमने फ़ेसबुक पर बांग्ला कीवर्ड ‘পশ্চিমবঙ্গ বিজেপি কর্মীরা দলীয় অফিসের টিকিটের ভিডিও ভাঙচুর করেছেন’ सर्च किया और पेज Dhuliya Town का 21 मार्च, 2021 का पोस्ट मिला. पेज ने यही वीडियो बेहतर क्वालिटी में अपलोड किया है और कैप्शन में बताया गया है कि ये भाजपा कार्यकर्ताओं ने बंगाल के गजोल में तोड़-फोड़ की थी.

इस बारे में हमने मीडिया रिपोर्ट सर्च की और इंडिया टीवी की 19 मार्च की वीडियो रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के मुताबिक, 18 मार्च को भाजपा ने बंगाल विधानसभा चुनावों के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी की थी. कई पार्टी कार्यकर्ताओं ने उम्मीदवारों के चुनाव पर असहमति जताई थी और उन्होंने राज्य के अलग-अलग हिस्सों में कई जगह अपने पसंदीदा उम्मीदवार का टिकट काटे जाने पर हंगामा और तोड़-फोड़ किया था.

 

इंडिया टुडे ने भी अपने फ़ैक्ट-चेक में यही पाया था. ABP आनंदा की रिपोर्ट के मुताबिक, मालदा के गज़ोल में भाजपा नेता और ज़िला परिषद की सदस्य सागरिका सरकार भी वायरल वीडियो में देखी गयी थीं. उन्होंने भी टिकट बंटवारे के खिलाफ़ तोड़-फोड़ में भूमिका निभाई थी और इसके बाद पार्टी ने उन्हें निष्काषित कर दिया था.

 

यानी, वायरल वीडियो में जो तोड़-फोड़ भाजपा कार्यकर्ता मचा रहे हैं, वो ऑक्सीजन नहीं बल्कि मार्च 2021 में बंगाल चुनाव के लिए टिकट वितरण को लेकर था. पूरे राज्य में कई जगह इसी तरह तोड़-फोड़ और आगजनी की गयी थी.


पाकिस्तान में शख्स ने अपने परिवार का क़त्ल कर की ख़ुदकुशी, भारतीय मीडिया ने बताया हिन्दू परिवार पर हमला

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.