दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में, केजरीवाल को एक गाड़ी पर लोगों से घिरे हुए देखा जा सकता है. जबकि सड़क पर हाथापाई हो रही है. वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केजरीवाल के रोड शो के दौरान आम आदमी पार्टी (आप) में एक व्यक्ति की पिटाई की गई और केजरीवाल चुपचाप देखते रहे.

बीजेपी आईटी सेल के मुखिया अमित मालवीय ने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए दावा किया कि एक व्यक्ति को केजरीवाल के रोड शो के दौरान लिंच किया गया. ये वीडियो अमित शाह की रैली में नागरिकता संशोधन अधियनियम (सीएए) के विरोध में नारेबाजी और प्रदर्शन कर रहे व्यक्ति की पिटाई वाले मामले की पृष्ठभूमि में आया है.

‘@GatimaanBharat’ नाम के एक यूज़र ने दावा किया कि आप कार्यकर्ताओं ने केजरीवाल के सामने एक व्यक्ति को “लिंच” कर दिया. उन्होंने ट्वीट किया, “आप कार्यकर्ताओं ने केजरीवाल के सामने एक व्यक्ति की मॉब लिंचिंग कर दी. केजरीवाल सिर्फ़ देखते रहे. एक बार भी अपने लोगों को रोकने की कोशिश नहीं की. वास्तव में केजरीवाल मॉब लिंचिंग को बढ़ावा दे रहे हैं.#शाहिनबाग_का_भंडाफोड़.”

इसी तरह, ‘@bpjIndia’ के ट्विटर अकाउंट से ये वायरल वीडियो उसी मेसेज के साथ 31 जनवरी को शेयर किया गया.

पुराना वीडियो, भ्रामक कहानी

ध्यान देने वाली बात ये है कि मालवीय ने ‘अमित राणा’ द्वारा 8 मई, 2019 को पोस्ट किए गए वीडियो को दोबारा शेयर किया. इससे साबित होता है कि ये घटना हालिया समय की नहीं है.

जिस वीडियो की बात हो रही है 04 मई, 2019 की घटना से संबंधित है. इस दिन केजरीवाल को नई दिल्ली के मोती नगर में रैली के दौरान थप्पड़ मारा गया था. वायरल क्लिप में थप्पड़ वाली घटना नहीं है लेकिन उसके बाद की प्रतिक्रिया दिख रही है. उस दिन पब्लिश हुई ‘द हिंदू’ की रिपोर्ट के मुताबिक, “केजरीवाल लोकसभा चुनावों के लिए राजधानी में रोड शोज़ कर रहे हैं. ये घटना उस वक़्त हुई जब वो प्रचार के दौरान एक खुली गाड़ी में खड़े थे. वीडियो में, लाल टीशर्ट और काले पैंट्स पहने एक व्यक्ति को गाड़ी के बोनट पर चढ़कर सीएम के साथ मारपीट और बदतमीज़ी करते हुए देखा जा सकता है. बाद भीड़ ने उस व्यक्ति को नीचे खींच लिया.”

4 मई को, ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने इस घटना का एक वीडियो अपलोड किया. गौरतलब है कि ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की रिपोर्ट और वायरल वीडियो में बज रहा म्यूज़िक एक जैसा ही है.

ऑल्ट न्यूज़ ने ट्विटर पर की-वर्ड्स से सर्च किया और हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया के पत्रकार राज शेखर झा द्वारा ट्वीट किया हुआ वीडियो मिला.

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो और झा के वीडियो की पड़ताल की. दोनों वीडियो में, दो लोगों (लाल से हाईलाइट किया गया है), इनमें से एक ने ब्लू और दूसरे ने उजली कमीज़ पहनी है, को देखा जा सकता है.

दरअसल, ये वायरल वीडियो 2019 की घटना का है. जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को रोड शो के दौरान थप्पड़ मारा गया था. तब आप समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने हमलावर को बुरी तरह पीटा था. ये वीडियो 8 फ़रवरी को होने जा रहे दिल्ली विधानसभा चुनाव के पहले एक बार फिर से वायरल हो गया बै.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.