बॉलीवुड एक्ट्रेस और बीजेपी सांसद हेमा मालिनी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो क्लिप में उन्हें एक हेलिकॉप्टर से उतरकर पास में खड़ी एक गाड़ी तक जाते हुए देखा जा सकता है. गाड़ी में बैठते वक्त वो कहती हैं, “जीप वीप नहीं है क्या?.” सोशल मीडिया यूज़र्स ये क्लिप शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि ये हालिया घटना है. वीडियो को शेयर करते हुए यूज़र्स ने ये मुद्दा उठाया कि ये निर्वाचित लोगों और आम जनता की असलियत के बीच व्यापक अंतर दिखाता है.

ट्विटर यूज़र ‘@kunal492001’ ने 4 अप्रैल को ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया: “बड़ी खबर: हेलिकॉप्टर से उतरते ही दिलावर खां (धर्मेंद्र) की पत्नी आयशा बेगम उर्फ हेमा मालिनी द्वारा गेंहू काटने जाने के लिए छोटी गाड़ी में बैठने से किया इंकार, फार्च्यूनर गाड़ी में बैठने के लिए अड़ी..कार्यकर्ता को सीट पीछे करने के लिये भी धमकाया.” (आर्काइव)

ट्वीट को 1.7 लाख से ज़्यादा बार देखा गया और 1 हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया.

एक और यूज़र रवीश कुमार पेरोडी (@SirRavishFC) ने ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया: “इनका घमंड देखिए! अकड़ देखिए! भाषा सुनिए! ये सेवा करेंगी जनता की. ये रही होंगी बहुत बड़ी अदाकारा लेकिन इंसान के नाम पर ये शून्य हैं. मथुरा का दुर्भाग्य है कि उसे आयशा उर्फ हेमा मालिनी जैसा सांसद मिला है.”

ट्विटर (X) पर कई यूज़र्स ने यही वीडियो ट्वीट किया. इस लिस्ट में मीडिया आउटलेट @IBC24News और @Bharat24Liv भी शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के कंटेंट को ध्यान में रखते हुए ऑल्ट न्यूज़ ने की-वर्डस सर्च किया. हमें 9 अक्टूबर 2014 का एक फ़ेसबुक पोस्ट मिला जिसमें ये वीडियो शामिल था. यानी ये साफ है कि वायरल क्लिप हाल की नहीं है.

इसके अलावा, हमें इस वीडियो पर 19 अक्टूबर 2014 की हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट भी मिली. रिपोर्ट में बताया गया है कि वीडियो वायरल होने के बाद हेमा मालिनी ने घटना पर अपना पक्ष रखा. उन्होंने ज़िक्र किया कि ये कोई नखरा नहीं था बल्कि इसका उचित कारण था. रिपोर्ट में इस मामले पर उनके द्वारा किए गए कई ट्वीट्स का ज़िक्र किया गया है.

हमें 17 अक्टूबर 2014 को वीडियो के संबंध में भाजपा नेता द्वारा किए गए ट्वीट्स मिले. ट्वीट्स की सीरिज में उन्होंने ये साफ किया कि उन्होंने एक बड़ी कार मांगी थी क्योंकि इससे उन्हें जनता के साथ बेहतर बातचीत करने का मौका मिलता है. उन्होंने सुरक्षा कारणों का भी हवाला दिया.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि हेमा मालिनी वाला वायरल वीडियो हाल का नहीं, बल्कि 10 साल पुराना है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: