सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफ़ी ज़्यादा शेयर की जा रही है जिसमें सड़क पर पीले कपड़े पहने लोगों की भारी भीड़ देखी जा सकती है. दावा किया जा रहा है कि इस तस्वीर में आम आदमी पार्टी (आप) के समर्थक दिल्ली की सड़कों पर अरविन्द केजरीवाल की गिरफ़्तारी के खिलाफ़ प्रदर्शन कर रहे हैं.

ट्विटर यूज़र सरिता INC (@SaritaaInc) ने 31 मार्च को ये तस्वीर शेयर की और लिखा, “दिल्ली की पूरी सड़क केजरीवालमय हो चुकी है. #IndiaWithKejriwal.” ट्वीट को 4.5 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 1,700 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

राजू करपाडा (@RajubaiKarpad1) के ट्विटर बायो के मुताबिक, वो AAP गुजरात के किसान विंग के अध्यक्ष हैं. उन्होंने 31 मार्च को गुजराती में एक कैप्शन के साथ वही तस्वीर शेयर की: “आज दिल्ली में लाखों कार्यकर्ता @ArvindKejriwal जी के समर्थन में उमड़ पड़े.” (आर्काइव)

कई अन्य यूज़र्स ने भी इस तस्वीर को इसी दावे के साथ शेयर किया कि तस्वीर में दिल्ली की सड़कों पर AAP के समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने वायरल तस्वीर पर रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें MDG अचीवमेंट फ़ंड नाम की एक वेबसाइट मिली. ये अब बंद हो चुके संगठन द मिलेनियम डेवलपमेंट गोल्स अचीवमेंट फ़ंड से संबंधित है. वेबसाइट के एक पेज पर वायरल तस्वीर छपी है, उसका टाइटल है: “हेले गेब्रेसेलासी ने ‘हम 2015 तक गरीबी खत्म कर सकते हैं’ नारे के साथ ग्रेट इथियोपियाई दौड़ की शुरुआत की.”

नीचे वायरल तस्वीर और ऊपर दी गई तस्वीर के बीच तुलना दी गई है.

इसे ध्यान में रखते हुए हमने एक की-वर्डस सर्च किया. हमें 2017 की CNN की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली जिसका टाइटल था, “इथियोपिया अफ्रीका में सबसे नई जगह है.” आर्टिकल में वायरल हो रही तस्वीर के साथ लिखा कैप्शन कुछ यूं है, “अदीस अबाबा में वार्षिक ग्रेट इथियोपियन रन पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है.”

अदीस अबाबा इथियोपिया की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है. द ग्रेट इथियोपियन रन एक वार्षिक 10 किलोमीटर की सड़क दौड़ प्रतियोगिता है जो इस शहर में नवंबर के अंत में में होती है. इसलिए, तस्वीर अदीस अबाबा की सड़कों पर कार्यक्रम के धावकों को दिखाती है.

इसके अलावा, हमने देखा कि वायरल तस्वीर 23 जनवरी, 2022 को इथियोपिया के विदेश मंत्रालय के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल द्वारा चल रहे कार्यक्रम के उसी जगह की कई अन्य तस्वीरों के साथ शेयर की गई थी. कैप्शन में कहा गया है, “#GreatEthiopianRun #अफ्रीका में चलने वाला सबसे बड़ा आयोजन, अगली बार इसमें भाग लें और आनंद लें.”

कुल मिलाकर, ये साफ है कि वायरल तस्वीर न तो हाल की है और न ही भारत की है. इसलिए, ये दावा ग़लत है कि ये तस्वीर दिल्ली के आप समर्थकों की है. तस्वीर पुरानी है और इथियोपिया की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.