पिछले कुछ दिनों से फेसबुक पर एक विचलित कर देने वाला वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि एक आदमी और साथ में एक बच्ची फर्श के किनारे पर बैठे हैं। वह व्यक्ति उस बच्ची को एक पोल के सहारे नीच गिरा रहा है। इसमें दिख रहा है कि आदमी बच्ची के गर्दन में फंदा लगाकर खुद नीचे जा रहा है। बाद में वह आदमी ऊपर जिंदा लौट आता है, जबकि बच्ची की मौत हो जाती है।

इस वीडियो को Paris wale ਪੈਰਿਸ ਵਾਲੇ (पेरिस वाले पेरिसियन) नाम के एक फेसबुक पेज से पोस्ट कर हिंदुस्तान के कोने-कोने में पहुंचाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। विडियो को यह कहते हुए पोस्ट किया गया है, “इस वीडीओ को पूरे हिन्दूसतान और दुनिया के कोने कोने तक किसी भी जरीये से पहुचाने मे अपना हक अदा करें। मैंने कर दिया। और आप सोच भी नही सकते जी के आप कितना बड़ा काम कर रहे हो।” इस रिपोर्ट के लिखे जाने तक इस विडियो को 238,000 बार देखा जा चूका है जबकि इस पेज के मात्र 2400 फॉलोअर्स हैं।

एक और तू नहीं तो तेरी याद सही नाम के फेसबुक पेज पर इसे इसी शी्र्षक के साथ शेयर किया गया है जिसे 51,000 से ज्यादा बार देखा गया है। दोनों पेज से शेयर किए गए इस वीडियो के शीर्षक में अधूरी जानकारी से सोशल मीडिया यूजर्स गुमराह हो सकते हैं। उन्हें यह लगेगा कि यह भारत के किसी हिस्से का वीडियो है। वीडियो के नीचे किए गए एक कमेंट में दावा किया गया है कि इसे दिल्ली साइबर सेल को इमेल के माध्यम से सूचित किया गया है।

क्या है इसकी सच्चाई

जब ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडिओ को Invid के माध्यम से कीफ्रेम के द्वारा गूगल रिवर्स इमेज से खोजा किया तो पता चला कि यह खबर 25 अप्रैल, 2017 को इस शीर्षक के साथ रिपोर्ट किया गया था, “Ahorco a su bebe de 11 meses y se suicideo durante una transmision de facebook live” (उन्होंने अपने 11 महीने के बच्चे को फांसी दी और फेसबुक लाइव प्रसारण के दौरान आत्महत्या की – गूगल अनुवाद)

इस लेख में कहा गया है, “La Policía de Phuket dijo que Wuttisan Wongtalay, de 20 años, filmó en dos videos que colgó en Facebook la muerte de su hija ahorcándola desde la azotea de un hotel para luego hacer lo mismo.” “फुकेत पुलिस ने कहा कि 20 वर्षीय वुटिसन वोंगतालय ने दो वीडियो में फिल्माया, जिसने फेसबुक पर अपनी बेटी की मौत को होटल की छत से लटकाकर पोस्ट किया और फिर वही किया” – गूगल अनुवाद

“फुकेट पुलिस ने बताया था कि वीडियों में उस युवक की बेटी की मौत होटल के छत से लटकने की वजह से हुई थी। उसके बाद पिता ने भी आत्महत्या कर ली।”

The Washington post में 25 अप्रैल 2017 को प्रकाशित एक लेख में बताया गया है कि “एक 20-21 साल का व्यक्ति थाइलैंड के फुकेट होटल में अपनी बेटी को मार कर आत्महत्या कर लेता है। वीडियो में दिखाया गया है पिता अपनी बेटी के गर्दन में फंदा डालकर उसे छत से नीचे फेंक देता है।” (अनुवाद)

इससे स्पष्ट है कि यह वीडियो थाइलैंड का हैं न की भारत का। इसके बावजूद इस वीडियो को भारत की एक बड़ी आबादी द्वारा शेयर किया जा रहा है। इससे पता चलता है कि भारतीय फेसबुक यूजर्स सोशल मीडिया पर ऐसे विडियो, जिसमें तकलीफ पहुँचाने वाले कंटेंट रहते हैं उसे बिना किसी पुष्टि के शेयर कर देते हैं।

अनुवाद: संजीत भारती के सौजन्य से

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of