तीन व्यक्तिओं द्वारा दो बच्चों को ज़बरदस्ती उठाकर गाड़ी में डालने का CCTV फुटेज सोशल मीडिया में साझा किया जा रहा है। इसके साथ साझा संदेश में इस घटना को मध्य प्रदेश के इंदौर में मानिक बाग रोड पर बबलू सैंडविच के पास की बताया गया है – “अगर आप इंदौर के हो तो इंदौर के सारे ग्रुप में शेयर करो माणिकबाग रोड बबलू सैंडविच के पास की घटना है.”।

 

अगर आप इंदौर के हो तो इंदौर के सारे ग्रुप में शेयर करो
माणिकबाग रोड बबलू सैंडविच के पास की घटना है

Posted by Shahil Malviya Magicion on Saturday, 3 August 2019

इस वीडियो के साथ सोशल मीडिया में प्रसारित एक अन्य दावे के मुताबिक स्कूल से बच्चों के लौटते समय उन्हें अगवा किया जाता है। अगवा करने के लिए टिंटेड ग्लास वाली कारों का उपयोग किया जाता है। “स्कूल से छुट्टी होती है तो सभी सावधान रहें …..ऐसे काले शीशे वाली कार बैन होनी चाहिए . सभी के बच्चे अनमोल होते हैं . देखें बच्चा चोर कैसे अपहरण करते हैं बच्चों का ..सावधान रहें !”

बच्चा चोर

स्कूल से छुट्टी होती है तो सभी सावधान रहें …..
ऐसे काले शीशे वाली कार बैन होनी चाहिए .
सभी के बच्चे अनमोल होते हैं . देखें बच्चा चोर कैसे अपहरण करते हैं बच्चों का ..
सावधान रहें !

Posted by Sir Arvind Kejriwal Jokes on Tuesday, 30 July 2019

एक फेसबुक यूजर अंजलि शर्मा ने वीडियो साझा करते हुए कोई विशेष दावा नहीं किया गया था लेकिन लोगों को सचेत रहने की चेतावनी दी थी।

तथ्य जांच

यह वीडियो इस साल मई में हुई एक घटना से संबंधित है जब एक पिता ने अपने ही बच्चों को अगवा कर लिया था, यह व्यक्ति अपनी पत्नी से अलग रह रहे थे। दैनिक भास्कर के अनुसार, यह घटना हरियाणा के पंचकूला सेक्टर -19 में हुई। बच्चों के नाना द्वारा गुरप्रीत सिंह के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था, जिसमें कहा गया था कि उनकी बेटी और दामाद साथ नहीं रह रहे हैं और उनमें अनबन चल रही है। 16 मई को, जब नाना स्कूल से बच्चों को लेने के बाद घर लौट रहे थे, बच्चों के पिता दो अन्य व्यक्तिओं के साथ आए और उन्हें उठाकर ले गए।

इस घटना को अमर उजाला ने भी रिपोर्ट किया था, जिसमें कहा गया था कि गुरप्रीत सिंह और उनकी पत्नी ने तलाक के लिए अर्जी दी थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस CCTV फुटेज के आधार पर आरोपियों की तलाश में थी।

इस वीडियो की पहले भी विश्वास न्यूज ने पड़ताल की थी।

इस प्रकार, एक पिता द्वारा अपने ही बच्चों को अगवा करने का वीडियो, जो अपनी माँ के साथ रह रहे थे, सोशल मीडिया पर डराने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। यह घटना मध्यप्रदेश के इंदौर में नहीं बल्कि हरयाणा में हुई थी। सोशल मीडिया में इस तरह की गैर ज़िम्मेदाराना पोस्ट दहशत फैला सकती है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.