सोशल मीडिया में वायरल गंदगी से भरी प्लेन केबिन का एक वीडियो, जिसमें दावा किया गया है कि इस गंदगी को एयर इंडिया प्लेन में हज यात्रियों ने फैलाई है। वीडियो को इस संदेश के साथ साझा किया गया है –“चुस्लिम हाजी वाला एयर इंडिया प्लेन। हम केवल केबिन क्रू के साथ सहानुभूति कर सकते हैं। #जानवरों-(अनुवाद)“।

 

Air India flight with chuslim hajis. We can only sympathise with the cabin crew.

#animals

Posted by Lekhraj Jadli on Tuesday, 9 July 2019

इस दावे को व्यापक रूप से फेसबुक पर साझा किया गया है।

वीडियो हिंदी संदेश के साथ ट्विटर पर भी साझा किया जा रहा है –“स्वच्छ भारत……..हज यात्रियों से भरी एयर इंडिया की फ्लाईट..! @swachhbharat जहिलता की सीमा ही पार कर दी है।@narendramodi इन सबके लिए अलग से व्यवस्ता की जाये, ये सब हम इंसानो के साथ सफर करने लायक नहीं हैं”।

यह वीडियो व्हाट्सप्प पर भी प्रसारित किया जा रहा है।

हमनें पाया कि यह वीडियो पिछले साल भी इसी दावे से वायरल था। दीपक शेट्टी नामक एक फेसबुक अकाउंट पर इस वीडियो को 1.3 लाख बार देखा गया था। इसे ट्विटर पर भी शेयर किया गया था।

 

This is the Haj Flight from India.

Posted by Deepak Shetty on Monday, 27 August 2018

झूठा दावा

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर इस वीडियो के बारे में की-वर्ड्स “flight dirty cabin (गंदी प्लेन केबिन)” से सर्च किया और हमें Mirror द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली, जिसके मुतबिक,“यह घृणास्पद गंदगी है, यात्रियों ने केबिन क्रू के सदस्यों को यह साफ करने के लिए छोड़ दिया है। सऊदी अरब में पहली बार उड़ान भर रहे विमान की स्तिथि है। “-(अनुवाद)।

सऊदी अरब के बारे में सर्च करने से, हमें द सन, एक्सप्रेस, डेली मेल, और अरब न्यूज़ द्वारा प्रकाशित लेख मिले।

अरब न्यूज़ के मुताबिक,“यह सऊदी अरेबियंस एयरलाइन (सऊदी) एयरबस A330 जेद्दा से इथियोपिया में अदीस अबाबा तक की पहली फ्लाइट थी”-(अनुवाद)। इसमें आगे कहा गया है कि,“सउदिया (सऊदी एयरलाइंस )के एक सूत्र, जिसने अपनी पहचान बताने से इनकार किया है, ने अरब न्यूज़ को बताया कि विमान में अधिकांश यात्री अवैध रूप से सऊदी में रह रहे थे। उन्होंने आगे इसके बारे में कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया”-(अनुवाद)

इस वीडियो की पहले भी AFP ने जांच की है, जब यह ब्रिटिश एयरवेज की लंदन से इस्लामाबाद की उड़ान के रूप में वायरल हुआ था।

एक गंदगी से भरी फ्लाइट का पुराना वीडियो, जिसमें अवैध रूप से सऊदी में रह रहे लोगों ने उड़ान भरी थी, इसे हाल में सोशल मीडिया में हज यात्रियों द्वारा फ्लाइट में गंदगी फ़ैलाने के दावे से साझा किया गया है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.