15 अप्रैल को ये ख़बर आई कि बिहार के औरंगाबाद में स्वास्थ्यकर्मियों और पुलिस प्रशासन की टीम पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया. औरंगाबाद जिले के गोह थाना अंतर्गत एकौनी गांव में स्क्रीनिंग करने गयी टीम पर किये गये हमले और पथराव में 11 लोग घायल हो गये. पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए 44 लोगों को गिरफ़्तार किया है. इसी संदर्भ में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल शेयर हो रहा है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये उस घटना को दर्शाता है.

‘दी न्यूज़ खज़ाना’ नाम के एक फ़ेसबुक पेज ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “औरंगाबाद जिले के एकौनी गांव में ग्रामीणों ने पुलिस टीम पर किया हमला ,जांच के लिए पुलिस मेडिकल टीम के साथ गांव पहुंची तो ग्रामीणों ने हमला कर दिया, डीएसपी सहित 12 लोग जख्मी #Bihar #Lockdown2” (पोस्ट का आर्काइव)

[चेतावनी : वीडियो हिंसक है, इसे देखने के लिए अपने विवेक का इस्तेमाल करें]

#Bihar

औरंगाबाद जिले के एकौनी गांव में ग्रामीणों ने पुलिस टीम पर किया हमला ,जांच के लिए पुलिस मेडिकल टीम के साथ गांव पहुंची तो ग्रामीणों ने हमला कर दिया, डीएसपी सहित 12 लोग जख्मी
#Bihar #Lockdown2 @yadavtejashwi

Posted by The News Khazana on Thursday, 16 April 2020

कशिश न्यूज़ के रिपोर्टर सोहन सिंह ने भी ये वीडियो इसी दावे से ट्वीट किया था, जिसे बाद में डिलीट कर दिया. ‘दी न्यूज़ खज़ाना’ के ट्विटर हैंडल से भी ये वीडियो पोस्ट किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो के एक फ़्रेम का रिवर्स इमेज सर्च करने से पता चला कि ये वीडियो सितम्बर, 2019 में हुई एक घटना का है. बिहार के एक स्थानीय समाचार चैनल ‘प्रभात वार्ता’ ने इस घटना पर वीडियो रिपोर्ट की थी. वीडियो के विवरण के मुताबिक, “मुज़फ्फरपुर जिले के औराई थाने में शनिवार को 2 युवकों का शव मिला था. दो युवकों की मौत से लोग गुस्से में थे और सड़क जाम कर प्रदर्शन कर रहे थे. इसी बीच पुलिस वहां लोगों को समझाने पहुंची. लोग पुलिस वालों पर ही टूट पड़े, उनको दौड़ा-दौड़ा कर पीटा. स्थिति से निपटने के लिए पुलिस वालों को कई राउंड फ़ाइरिंग भी करनी पड़ी.”

ट्विटर पर ‘द बिहार न्यूज़‘ नाम के हैंडल से भी ये वीडियो 7 सितम्बर, 2019 को शेयर किया गया था. जिसके साथ दी गयी इस घटना की जानकारी के मुताबिक “2 युवकों की हत्या, नाराज लोगों ने पुलिसकर्मियों को बांस ले दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, बचाव में पुलिस ने की फायरिंग, बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के औराई थाना क्षेत्र के मधुबन के बेशी गांव की की घटना.”

इस तरह पुलिस पर हमले की एक पुरानी घटना को हाल का बताकर शेयर किया गया. ऑल्ट न्यूज़ पुलिस पर या किसी पर भी किये गए हमले का समर्थन नहीं करता लेकिन ये ज़रूर बताना चाहता है कि ये वीडियो हाल का नहीं है और कोरोना वायरस से इसका कोई लेना-देना ही नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.