आज सबसे पहले, पाकिस्तानी सैन्य बलों के प्रवक्ता ने अपने ट्विटर अकाउंट से दावा किया कि पाकिस्तान ने अपनी हवाई सीमा के अंदर, भारतीय वायुसेना के दो विमानों को मार गिराया और भारतीय वायुसेना के एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया। यह लेख लिखे जाने तक भारतीय वायुसेना या भारत सरकार से इस दावे की पुष्टि नहीं हुई है। अब, कई पाकिस्तानी सोशल मीडिया अकाउंट्स द्वारा वायरल हुआ एक वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा कि यह गिरफ्तार किए गए भारतीय वायुसेना के पायलट को दिखलाता है। पाक आर्मी नामक एक पेज ने इस वीडियो को प्रसारित किया और इसे 18,000 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है।

انڈین پائلٹ کو کیا ہوا ذرا دیکھیے گا

انڈین پائلٹ کو کیا ہوا ذرا دیکھیے گا ۔۔۔

Posted by PAK ARMY on Tuesday, 26 February 2019

यही वीडियो, एक डॉ शाहिद मसूद, जो अपने ट्विटर परिचय में खुद को एयरवेव्स मीडिया ग्रुप का अध्यक्ष बतलाते हैं, के ट्विटर अकाउंट से भी शेयर किया गया है।

क्या है सच्चाई?

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो को देखा और पाया कि पाकिस्तानी सोशल मीडिया तंत्र में इसे झूठे दावे के साथ प्रसारित किया जा रहा है। यह वीडियो 19 फरवरी 2019 का है, बैंगलोर एयर शो से एक दिन पहले का, जब दो सूर्य किरण विमान अभ्यास के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे। इस हादसे में एक पायलट की मौत हो गई और दो अन्य पायलट घायल हो गए थे।

दुर्घटना के बाद, दिल को छूने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया में सामने आया, जिसमें एक नागरिक, घायल पायलट विजय शेलके, जो अपने विमान से पैराशूट के सहारे कूद गए थे, उन्हें, दिलासा दे रहे हैं। अभी प्रसारित किया जा रहा वीडियो, वही घायल पायलट विजय शेलके और उन्हें दिलासा दे रहे नागरिक का है।

कल, ऑल्ट न्यूज़ ने पाकिस्तान के बालाकोट क्षेत्र में भारतीय वायुसेना के हमले को लेकर भारत की मुख्यधारा मीडिया और सोशल मीडिया में शेयर की गई भ्रामक सूचनाओं की एक शृंखला को कवर किया था। आज हम वही नमूना पाकिस्तान की मुख्यधारा मीडिया और सोशल मीडिया तंत्र में देख रहे हैं।

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.