फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप्प पर वायरल एक संदेश का दावा है कि 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले करने वाली भारतीय वायुसेना की पायलट सूरत के भुलका भवन स्कूल से निकली उर्वीशा जरीवाला नामक लड़की है। राजस्थान की भाजपा नेता रितलबा सोलंकी यह दावा करने वाले लोगों में एक थीं।

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने फेसबुक पर यही दावा शेयर किया है। कुछ लोगों ने “उर्वीशा जरीवाला” की दूसरी तस्वीरें भी प्रसारित कीं, जिनमें से एक में उन्हें एक लड़ाकू विमान में देखा जा सकता है।

कुछ फेसबुक यूजर्स द्वारा “उर्वीशा जरीवाला” के फेसबुक प्रोफ़ाइल का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है।

ये तस्वीरें व्हाट्सएप्प पर भी वायरल हैं।

क्या है सच्चाई?

1. “उर्वीशा जरीवाला इंडियन एयर फोर्स” और “उर्वशी जरीवाला इंडियन एयर फोर्स” की-वर्ड्स से खोज करने पर गूगल पर कोई परिणाम नहीं आता है। ऑल्ट न्यूज़ ने इस महिला की तस्वीर की गूगल पर रिवर्स सर्च की तो पता चला कि वह वास्तव में भारतीय वायुसेना की पायलट स्नेहा शेखावत हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की 2015 की एक रिपोर्ट के अनुसार, “गणतंत्र दिवस परेड के 63 वर्ष के इतिहास में भारतीय वायुसेना के दस्ते का नेतृत्व करने वाली पहली महिला पायलट के रूप में स्नेहा शेखावत ने इतिहास बनाया – (अनुवाद)।”

2. हमने, एनबीसी न्यूज़ के 2014 के एक लेख में — लड़ाकू विमान में एक महिला पायलट — के रूप में दूसरी तस्वीर की भी खोज कर ली। इस तस्वीर में दिख रही महिला, संयुक्त अरब अमीरात के लड़ाकू जेट की पहली महिला पायलट अल मंसूरी हैं।

3. अब, “उर्वीशा जरीवाला” के फेसबुक प्रोफाइल के स्क्रीनशॉट के बारे में देखते हैं। हमने पाया कि इस नाम से एक अकाउंट था, मगर अब यह निष्क्रिय है अथवा हटा दिया गया है। एक गूगल कैश लिंक इस ‘उर्वीशा जरीवाला (उर्वी)’ के प्रोफाइल को दिखलाता है।

बूमलाइव ने भारतीय वायुसेना के एक अनाम स्रोत से बात की, जिन्होंने हवाई हमले करने में शामिल लोगों के नाम बताए जिन्हें गोपनीयता संबंधी कारणों से नहीं बताया जा सकता है। अनाम स्रोत ने बताया, “हमने किसी अधिकारी का कोई नाम जारी नहीं किया है। वास्तव में, विदेश सचिव ने जो कहा, उसके अलावा, भारतीय वायुसेना का कोई आधिकारिक बयान नहीं है। ऐसे सभी दावे बकवास हैं – (अनुवाद)।”

दूसरी भ्रामक तस्वीरें

यही दावा कि “उर्वीशा जरीवाला” भारतीय वायुसेना की पायलट हैं जिन्होंने जैश के शिविरों पर हमले का नेतृत्व किया, नीचे दी गई तस्वीर के साथ भी प्रसारित किया गया है।

इस तस्वीर की गूगल पर रिवर्स सर्च करने पर हमने पाया कि वह लड़ाकू जेट मिग-21 बाइसन उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला अवनी चतुर्वेदी हैं।

हमें एक और तस्वीर मिली जिसे “उर्वीशा जरीवाला” का कैप्शन दिया गया था।

हालांकि, तस्वीर में दिख रही महिला भारतीय वायुसेना की लड़ाकू पायलट मोहना सिंह हैं।

26 फरवरी की सुबह जैश के शिविरों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद केवल सोशल मीडिया (1, 2) में ही नहीं, बल्कि मुख्यधारा की मीडिया में भी भ्रामक सूचनाओं में बढ़ोतरी दिखी है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.