26 फरवरी को भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट कस्बे में जैश-ए-मोहम्मद कैंप पर कथित तौर पर हमला किया है। एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जो ये दावा कर रही है कि ये वायु हमले को दर्शाता है।

हिंदी स्थानीय वेबसाइट खबर उत्तराखंड ने इस वीडियो को एक्सक्लूसिव रिपोर्ट की तरह पेश किया है।

 

ABP पत्रकार विकास भदौरिआ भी उनमे से एक हैं जिन्होंने ये क्लिप प्रसारित किया है। लेकिन उनके कैप्शन में ये भी लिखा है कि “कुछ ऐसा हुआ होगा”

ट्विटर और फेसबुक पर ये क्लिप वायरल हो रही है। फेसबुक पेज Narendra Modi fans from Karunadu, इस क्लिप को दूसरी दक्षिणपंथी पेज – Yogi Adityanath Fans और Mission Modi 2019– ने भी शेयर किया है।

Indian Airforce Rocks !

ऐसा किया जाता है आतंक का काण्ड – जय महाकाल !

#India #Pakistan

Posted by Yogi Adityanath Fans on Monday, 25 February 2019

यह वीडियो गेम है

पहली नज़र में ही यह क्लिप वास्तविक नहीं लगती और यह पता चलता है कि ये वीडियो गेम से ली गयी है। पृष्ठभूमि में मद्धम अंग्रेजी में कमेंटरी से यह संकेत मिलता है। ऑल्ट न्यूज़ ने अलग अलग कीवर्ड्स के साथ यूट्यूब पर गेमिंग वीडियो ढूंढें और 2015 का ‘Arma 2’ नाम के एक वीडियो गेम मिला। वीडियो का जो हिस्सा वायरल हुआ है वो मूल क्लिप में 20 सेकंड के आसपास शुरू होता है।

पुलवामा आतंकी हमले के लिए 26 फरवरी के सुबह में भारतीय वायु सेना के हमले के बाद से एक अलग ही असंबंधित और पुराने वीडियो को भारतीय वायु सेना के जैश के कैंप पर वायु हमले का बताकर शेयर किया जा रहा है।

अनुवाद: ममता मंत्री के सौजन्य से

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.