खबरों के अनुसार, पाकिस्तानी लड़ाकू जेट 27 फरवरी को भारतीय वायु सीमा में जम्मू-कश्मीर में घुसे, लेकिन भारतीय वायुसेना द्वारा खदेड़ दिए गए। मगर पाकिस्तानी मीडिया ने विवादित रूप से दावा किया कि भारतीय लड़ाकू विमान उनके देश की हवाई सीमा में दाखिल हुए और पाकिस्तानी वायुसेना द्वारा मार गिराए गए। पाकिस्तानी मीडिया, भारतीय वायुसेना के जेट विमानों को मार गिराने का प्रसारण कर रही है और एक स्थानीय न्यूज़ चैनल ARY न्यूज़ ने मार गिराए गए विमान की तस्वीर दिखलाई। इस पर ट्विटर यूजर सचिन सिंह द्वारा ध्यान में लाया गया।

 

एक अन्य समाचार संगठन ग्रासलैंड टाइम्स ने भी वही तस्वीर चलाई।

 

जोधपुर में 2016 में दुर्घटनाग्रस्त हुए लड़ाकू विमान की तस्वीर

ARY न्यूज़ द्वारा दिखलाई गई तस्वीर पुरानी, 2016 की है, जब लड़ाकू विमान मिग-27 राजस्थान के जोधपुर में एक इमारत से टकरा गया था। इस पर भी सचिन सिंह ने ध्यान दिलाया।

 

इस दुर्घटनाग्रस्त विमान की विभिन्न कोणों से ली गई तस्वीरें मीडिया में भी उपलब्ध हैं। अगर कोई ध्यान से देखे तो विमान का नंबर — TU657 — वही है।

 

दिन में पहले, पाकिस्तानी सूचना तंत्र में प्रसारित हो रही एक और गलत खबर की ऑल्ट न्यूज़ ने जानकारी दी। पाकिस्तानी सोशल मीडिया यूजर्स ने बेंगलुरु के एयर शो में घायल पायलट का वीडियो, हालिया अशांति में घायल भारतीय वायुसेना के पायलट के रूप में शेयर किया।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.