सोशल मीडिया पर भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल की एक तस्वीर वायरल है. तस्वीर में दोनों नेता एक सरकारी शराब की दुकान के बाहर बैठे दिख रहे हैं. ये तस्वीर ऐसे समय में शेयर की जा रही है जब पंजाब में अगले महीने चुनाव होने वाले हैं और खबर आ रही है कि आम आदमी पार्टी भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करेगी.

इस तस्वीर को दिल्ली की केजरीवाल सरकार की नई शराब नीति का मज़ाक उड़ाने के लिए भी शेयर किया जा रहा है. इस नई नीति के तहत पिछले साल प्राइवेट प्लेयर्स को 400 शराब की दुकान के लाइसेंस जारी किए गए थे. इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने बहुत जल्द शराब की होम डिलीवरी शुरू करने की योजना भी बनाई है. जून 2021 में इससे संबंधित एक बिल पेश किया गया था.

दक्षिण दिल्ली नगर निगम के पूर्व मेयर और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य कमलजीत सहरावत ने ये तस्वीर ट्विटर पर शेयर की. इसे 11 हज़ार से ज़्यादा लाइक और 2 हज़ार से ज़्यादा रिट्वीट्स मिले.

इस तस्वीर को कई ट्विटर यूज़र्स ने भी शेयर किया है.

फ़ैक्ट-चेक

तस्वीर देखने से पता चलता है कि इसे एडिट किया गया हो सकता है. इस वजह से ऑल्ट न्यूज़ ने फ़ोटोफ़ोरेंसिक का इस्तेमाल कर तस्वीर पर ELA (एरर लेवल एनालिसिस) किया. नीचे इसका रिज़ल्ट दिया गया है. बैंगनी रंग के पिक्सल से पता चलता है कि तस्वीर के साथ कुछ छेड़छाड़ की गई है.

यहां ध्यान रखना ज़रुरी है कि ELA सिर्फ एक फ़ैक्टर है जिससे ये पता करने में मदद मिलती है कि तस्वीर के साथ छेड़छाड़ हुई है या नहीं. कुछ दूसरी बातें भी हैं जो इस तस्वीर में दिखती हैं:

  • तस्वीर की क्वालिटी काफी अलग है. यदि आप सामने दोनों नेताओं को देखें, तो वे अधिक पिक्सेलेटेड हैं जबकि बैकग्राउंड ज़्यादा शार्प या अच्छी क्वालिटी में दिख रहा है.
  • तस्वीर में लाइट एक जैसा नहीं है – बैकग्राउंड की तुलना में भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल पर सूरज का रौशनी का लेवल बिलकुल अलग तरह का है.

गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट में शराब दुकान की तस्वीर मिली. आर्टिकल में तस्वीर का असली सोर्स नहीं दिया गया है. इसी तस्वीर में भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल की तस्वीर एडिट कर डाली गई थी.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में पंजाब के खेतों का दौरा किया था जहां उनके साथ भगवंत मान भी थे. दोनों नेताओं की तस्वीर उसी दौरान ली गई थी. इस दौरान दोनों नेताओं ने किसानों से भी मुलाकात की थी और उनके साथ खाना भी खाया था. इस यात्रा की तस्वीरें एबीपी न्यूज़ की एक रिपोर्ट में हैं.

इस दौरे का एक वीडियो भगवंत मान ने फ़ेसबुक पर पोस्ट किया था. नीचे, हमने वीडियो का एक स्क्रीनशॉट दिया है जो वायरल तस्वीर में दोनों नेताओं से मिलता है.

इस तरह, पंजाब में होने वाले चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान की एक एडिटेड तस्वीर शेयर करते हुए दोनों नेताओं का मज़ाक उड़ाया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc