सोशल मीडिया यूज़र्स एक तस्वीर शेयर कर रहे हैं जिसमें एक व्यक्ति बाइक पर महिला को ले जा रहा है और महिला ऑक्सीजन सिलिंडर पकड़ी हुई है. तस्वीर में महिला को ऑक्सीजन मास्क लगा हुआ दिख रहा है. इसे पूर्व सांसद और जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ़ पप्पू यादव ने शेयर करते हुए लिखा, “यह तस्वीर बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था की भी पोल खोलती है. आज तो हमने आपको NMCH की बात बताई थी. सरकार के पास एम्बुलेंस तक नहीं है, जिस वजह से यह व्यक्ति बाइक पर ऑक्सीजन सिलिंडर लगाकर जाने को मजबूर है.” आर्टिकल लिखे जाने तक उनके पोस्ट को 1,900 से ज़्यादा लोग शेयर कर चुके हैं.

ये तस्वीर बेहद मार्मिक और हृदयविदारक है, जो पटना के आगमकुआँ के एक साथी ने हमें भेजी है। यह तस्वीर बिहार की स्वास्थ्य…

Posted by Rajesh Ranjan on Monday, 19 April 2021

ट्विटर यूज़र ‘ Rofl Republic’ ने भी ये तस्वीर शेयर की और हैशटैग #ResignModi लिखा. इसे भी 900 से ज़्यादा लोग रीट्वीट कर चुके हैं.

ट्विटर हैंडल @juneymb ने इसे शेयर करते हुए लिखा, “हम यहां आ पहुंचे हैं.”

बांग्लादेश की तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि एक ट्विटर यूज़र ने तस्वीर में पीछे दिख रहे बोर्ड की तरफ़ इशारा किया है. बोर्ड पर बंगाली में लिखा है, “बारीसाल इंजीनियरिंग कॉलेज.” बारीसाल बांग्लादेश के दक्षिण-मध्य में स्थित शहर है. हमने गूगल मैप्स पर इस कॉलेज का लोकेशन वेरिफ़ाई किया.

इसके अलावा, हमें बांग्लादेशी मीडिया आउटलेट सोमोय का 18 अप्रैल, 2021 का एक न्यूज़ आर्टिकल मिला. इसके मुताबिक, ये तस्वीर बारीसाल मेट्रोपॉलिटन पुलिस के ट्रैफ़िक सर्जेंट तौहीद तुतुल ने शेयर की थी. हमने तौहीद की फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल चेक की और पाया कि उन्होंने 17 अप्रैल, 2021 को ये तस्वीर शेयर की थी.

हमें तौहीद की टाइमलाइन में बांग्लादेशी न्यूज़ चैनल DBC न्यूज़ की एक वीडियो रिपोर्ट भी मिली. इस रिपोर्ट के मुताबिक, मोटरसाइकिल चला रहा व्यक्ति जियाउल हसन है और बैंक में काम करता है. जियाउल की माता रेहाना परवीन को कोरोना हो गया और एम्बुलेंस नहीं आ रही थी. रेहाना परवीन पेशे से एक टीचर हैं. भर्ती करवाने के लिए उनका बेटा अपने बाइक पर ही ऑक्सीजन सिलिंडर के साथ अपनी माता को हॉस्पिटल ले जा रहा था. बाइक पर 18 किलोमीटर ले जाने के बाद उसकी मां को शेर-ए-बांग्ला मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया. तौहीद तुतुल ने ये तस्वीर बारीसाल यूनिवर्सिटी कैंपस के सामने खींची थी.

एक आदमी अपनी कोविड ग्रसित मां को ऑक्सीजन सिलिंडर के साथ ले जा रहा है और उनकी ये तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. कई लोगों ने इसे बिहार का समझ लिया लेकिन असल में ये घटना बांग्लादेश की है.


हरियाणा के करनाल में हो रही वेब सीरीज़ की शूटिंग के दृश्य को लोगों ने असली घटना बताकर शेयर किया

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.