भारत में कोविड-19 मामले रोज़ पिछला रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. मंगलवार 20 अप्रैल को कोरोना के करीब 3 लाख नए मामले दर्ज किये गये. इतनी बड़ी संख्या रोज़ आने से लचकती हुई स्वास्थ्य प्रणाली और बेबस जनता के बारे में लगातार रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं.

इसी बीच टीपू सुल्तान पार्टी के ऑफ़िशियल हैंडल से एक तस्वीर शेयर की गयी जिसमें एक बुज़ुर्ग महिला रोड पर ऑक्सीजन सिलिंडर के साथ बैठी है. तस्वीर के साथ ही कैप्शन में ‘#कोरोना_काल_देश_बेहाल’ लिखा गया.

ये तस्वीर शेयर करने वालों में AAP सदस्य पृथ्वी रेड्डी भी शामिल हैं.

यूज़र @Sachin88617922 और @biharnumber1 समेत दर्जनों लोगों ने भी ये तस्वीर शेयर की.

फ़ैक्ट-चेक

इस तस्वीर का यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें इंडिया टाइम्स की 7 अप्रैल, 2018 की एक रिपोर्ट मिली. इसका स्रोत ANI बताया गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, आगरा मेडिकल कॉलेज के बाहर एक महिला ऑक्सीजन लगाये एम्बुलेंस का इंतज़ार कर रही थी. महिला के बेटे ने अपने कंधे पर ऑक्सीजन सिलिंडर रखा हुआ था. ये इंतज़ार मरीज़ को एक वॉर्ड से दूसरे वॉर्ड शिफ्ट करवाए जाने के दौरान करना पड़ा था.

आर्टिकल में ANI की वीडियो रिपोर्ट भी लगी है जिसे आप नीचे देख सकते हैं.

 

इस मामले पर NDTV, द टाइम्स ऑफ़ इंडिया और न्यूज़18 समेत कई आउटलेट्स ने रिपोर्ट किया था.

कई लोगों ने एक तस्वीर शेयर की जिसमें सड़क पर एक बुज़ुर्ग महिला को ऑक्सीजन लगा हुआ है और ऑक्सीजन सिलिंडर उसके बेटे ने अपने कंधे पर रखा हुआ. ये तस्वीर हालिया सन्दर्भ में शेयर की जा रही है लेकिन ये 3 साल पुरानी है. इससे पहले भी ऑल्ट न्यूज़ ने एक रिपोर्ट में बताया था कि बाइक पर ऑक्सीजन सिलिंडर के साथ महिला को ले जाते हुए एक शख्स की तस्वीर हालिया नहीं है. उसे भी कोरोना वायरस से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.


हरियाणा के करनाल में हो रही वेब सीरीज़ की शूटिंग के दृश्य को लोगों ने असली घटना बताकर शेयर किया

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.