दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल एक तस्वीर में एक बच्चे को प्रदूषण से बचने वाला मास्क लगा रहे हैं. साथ में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद हैं. सोशल मीडिया पर ये तस्वीर शेयर करते हुए भाजपा समर्थकों ने इसे कोविड-19 से जोड़ते हुए कहा कि खुद दोनों नेताओं ने मास्क नहीं पहना है.

भाजपा प्रवक्ता हरीश खुराना ने ऐसा ही एक ट्वीट किया. उनके लिखे कैप्शन को कई यूज़र्स ने कॉपी करते हुए केजरीवाल पर कोरोना प्रोटोकॉल नहीं फ़ॉलो करने का आरोप लगाया.

भाजपा सदस्य और नागपुर के पूर्व मेयर संदीप जोशी ने भी ये तस्वीर शेयर की.

कांग्रेस सदस्य अल्का लाम्बा ने भी केजरीवाल की ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “#AAP को लगता है की कोरोना संक्रमण मात्र बच्चों को हो सकता है , इसलिए उन्हें ही मास्क लगाना चाहिए, दूसरा #AAP को लगता है की यह रात 10 बजे से सुबह 5बजे तक ही हो सकता है, इसलिए इस समय पर कर्फ्यू लगना चाहिए। धन्य हैं #AAP और आप के नेता.

प्रवक्ता वीरेंद्र बब्बर समेत कई अन्य फ़ेसबुक यूज़र्स ने भी ये तस्वीर शेयर की.

बच्चे को तो मास्क पहना रहे हो लेकिन ख़ुद का और अपने Manish Sisodia जी का मास्क कहा है।

फ़ोटो शूट के लिए क्या क्या करते हो Arvind Kejriwal जी।

तभी तो हम कहते है विज्ञापन वाला ।

Posted by Virender Babbar on Sunday, April 4, 2021

नीचे लगाये पोस्ट्स को सैंकड़ों लोगों ने लाइक और शेयर किया. (पहला, दूसरा, तीसरा और चौथा पोस्ट)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ये तस्वीर 2019 की PTI की है. उसके बाद से कई आउटलेट्स इसे छाप चुके हैं.

इंडिया टीवी की नवम्बर 2019 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस तस्वीर में मुख्यमंत्री केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया नयी दिल्ली के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय में एक बच्चे को प्रदूषण से बचने वाला मास्क लगा रहे हैं.

ये तस्वीर 1 नवम्बर, 2019 को ANI ने भी ट्वीट की थी.

भाजपा प्रवक्ता ने केजरीवाल की तस्वीर शेयर करते हुए ये बताने की कोशिश की कि उन्होंने खुद कोविड-19 नियमों का पालन नहीं किया और बच्चे को मास्क पहना रहे हैं. लेकिन ये तस्वीर कोरोना काल से पहले की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.