ABP न्यूज़ का चंद्रयान-2 पर फोटोशॉप ग्राफिक सोशल मीडिया में साझा

एक तस्वीर सोशल मीडिया में प्रसारित है, जो कि ABP न्यूज़ के प्रसारण के प्रोमो की तरह दिखती है, जिसमें एंकर रुबिका लियाक़त भी दिख रही हैं। “मैं बहुत अचंभित थी अभी तक किसी ने नेहरू जी का नाम किऊ नहीं लिया!! आख़िर में ठीकरा फूट ही गया”

प्रसारण के ‘प्रोमों’ में लिखा हुआ है कि –“क्या चंद्रयान 2 की असफलता के लिए कांग्रेस ज़िम्मेदार?”

उपरोक्त ट्वीट प्रीती चौबे ने एक संदेश के साथ पियूष मिश्रा के ट्वीट को रीट्वीट किया है,  जिन्होंने सबसे पहले इस तस्वीर को ट्वीट किया था। चौबे समाजवादी पार्टी (सपा) के सदस्य हैं। उनके इस ट्वीट को अब तक 675 से ज्यादा बार रिट्वीट किया जा चूका है।

फोटोशोप तस्वीर

रुबिका लियाक़त और चंद्रयान-2 को दिखाने वाली ABP न्यूज़ के प्रोमो की तस्वीर फ़र्ज़ी है। अगर कोई इसे ध्यान से देखे तो इसपर Memerao शब्द लिखा हुआ देखा जा सकता है, जिससे पता चलता है कि यह शायद मीम हो सकता है।

ऑल्ट न्यूज़ ने ABP न्यूज़ की ऐसी प्रोमो तस्वीर को ना ही प्रसारण में और ना ही ट्वीट किया हुआ पाया। इसके अलावा, रुबिका लियाक़त ने खुद, प्रीति चौबे की ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा कि,“एडिट की हुई तस्वीर है पर जब verified account फ़ौरन कूदने लगे तो समझ जाएँ दिमाग़ छुट्टी पर है”

इसके अलावा, इन्फोग्राफिक में उपयोग हुए फॉन्ट ABP न्यूज़ के फॉन्ट के रंग और साइज़ से नहीं मिल रहे हैं।

ABP न्यूज़ गलत सूचनाओं को साझा करने वालों का सबसे ज़्यादा पसंदीदा निशाना है, जो इस चैनल के नाम, लोगो और प्रसारण के ढांचे को गलत सूचनाओं को साझा करने के लिए प्रसारित करते है। 2018 में, ABP न्यूज़ के प्रसारण के फ़र्ज़ी स्क्रीनशॉट वायरल था, जिसमें राहुल गांधी को पाकिस्तान की मदद करने के लिए बड़े पैमाने पर लोन देने का सुझाव देते हुए दिखाया गया था। अन्य एक घटना में, प्रसारण के स्क्रीनशॉट में एक अजीब बयान को गलत तरीके से योगी आदित्यनाथ का बताकर साझा किया गया था। हालांकि, इस मामले में ऐसा लगता है कि मीम को असली ग्राफिक जैसा बनाकर सोशल मीडिया में साझा किया गया था।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend