प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ट्विटर के इतने बड़े शौक़ीन हैं कि दुनिया में कुछ भी हुआ हो, उस पर आपको उनका ट्वीट जरूर मिल जाएगा; वो चाहे लोगों को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं देने वाले ट्वीट हों या फिर उनकी मौत की बरसी को याद करते ट्वीट हों, retweet फीचर का इस्तेमाल कर दुसरे लोगों के कैंपेन, जैसे #selfiewithdaughter और #SwachhBharat, को बढ़ावा देने के लिए ट्वीट हों या दुनिया के किसी भी देश में हुए आतंकी हमले की निंदा करने वाले ट्वीट हों, विदेश में हुई घटनाओं पर उनके अनेकों ट्वीट हैं। लेकिन जब बारी देश के आंतरिक मुद्दों पर अपनी बात रखने की आती है तब नरेन्द्र मोदी का ट्विटर अकाउंट एक अजीब सी ख़ामोशी की चादर ओढ़ सो जाता है। बहुत बार ऐसे मुद्दे आयें जब लोगों को देश के प्रधान सेवक से उन घटनाओं की निंदा में, या शोक व्यक्त करते हुए, उनसे अपनी बात रखने की उम्मीद रखी, पर घरेलु मुद्दों पर नरेन्द्र मोदी द्वारा उतनी तत्परता कभी नहीं दिखाई गयी जितनी वो बाहर की घटनाओं पर दिखाते हैं।

एक ऐसी ही एक घटना में 28 सितम्बर 2015 को, 52 साल के मोहम्मद अखलाक को उत्तर प्रदेश के दादरी इलाके में गौरक्षकों की एक भीड़ ने उनके द्वारा महज बीफ खाए जाने का शक होने पर उनके घर में घुस कर पीट-पीट कर मौत के घाट उतार दिया था। इस घटना पर नरेन्द्र मोदी ने अपनी चुप्पी 8 अक्टूबर की एक रैली में तोड़ी। एक और ऐसी ही घटना में, पिछले साल 11 जुलाई को गुजरात के एक छोटे से कसबे ऊना में फिर से कुछ गौ-रक्षकों ने दिनदहाड़े 4 दलित युवकों को कार से बाँध कर बेरहमी से पीटा। इस घटना पर भी नरेन्द्र मोदी लम्बे वक़्त तक खामोश रहे। उनकी चुप्पी तब टूटी जब उन्हें लगा की लोगों का गुस्सा हाथ से निकल रहा है। 11 जुलाई को हुई घटना पर नरेन्द्र मोदी ने 7 अगस्त को कुछ बोला। 5 अगस्त को इस घटना और दलितों पर अत्याचारों के विरोध में एक ऐतिहासिक मार्च अहमदाबाद से ऊना जाने के लिए शुरू हो चुकी थी।

इस महीने की 3 तारीख को, पहलु खान नाम के एक 55 साल के शख्श, जिन पर 2 दिन पहले एक भीड़ ने राजस्थान के अलवर शहर के एक हाईवे पर हमला किया था, उनकी अस्पताल में मौत हो गयी। राजस्थान के गृह मंत्री ने इस घटना पर एक चौकाने वाला बयान दिया जिसमें वह गौरक्षकों की हरकत को सही ठहराने के कोशिश कर रहे थे।

बीजेपी के मुख़्तार अब्बास नकवी तो इससे भी एक कदम आगे निकल गये। राज्य सभा में दिए एक बयान में उन्होंने कहा कि ऐसी कोई घटना हुई ही नहीं और विपक्ष बात का बतंगड़ बना रहा है। इस बयान के चौतरफा विरोध और घटना के फोटो और विडियो के वायरल होने के बाद मुख़्तार अब्बास नकवी ने अपना बयान बदल लिया।

no such incident took place on ground mukkhtar abbas nazvi in RS on Rajasthan's alwar incident

ऐसे में जब बीजेपी के सारे नेता गौरक्षकों द्वारा दिन-दहाड़े की गयी इस हत्या को दबाने की कोशिशों में लगे थे, तभी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को स्वीडन के स्टॉकहोम में हुए एक कथित आतंकी हमले की निंदा करते हुए ट्वीट करने की सूझी और वो भी तब जब उन्होंने अलवर में हुई हत्या पर एक भी शब्द ना बोला हो। सोशल मीडिया पर बहुत लोगों को नरेन्द्र मोदी और बसुन्धरा राजे का यह दोगला आचरण रास नहीं आया और इन दोनों का इस पर खूब खरी-खोटी सुनाई।

अलवर में सरेआम मुस्लिम को घसीट घसीट पिटा जाता है तब न पीएम महोदय को दुख होता है न CM को और नकवी को रंतौधी हो रखी है उसे दिखता ही नहींये है bjp की विचार दूसरे देशों के इंसानों के लिये हुम्दर्दि परंतु अपने देश के जनता पर हो रहे जूलूम पर चुप मोदी rss@VasundharaBJP क्या अलवर कोई पृथ्वी पे नही है क्या आपको #स्वीडन अटैक के बारे में चिंता है और आपके राज्य में जंगलराज हो रहा है उसकी चिंता नही@VasundharaBJP जी अलवर की घटना पर भी बोलने की हिम्मत दिखाइए अपने घर का हाल बेहाल है और चले है शहर बसाने।@narendramodi जी आपकी दिल्ली से 164 km दूर अलवर में भी गौ-आतंकवादियों ने एक को पीट कर मार दिया है आपको दिखा नही क्या..?दो शब्द पहलु खान के लिए भी परिधानमंत्री जी, अलवर की घटना मेरे हिंदुस्तान के लिए काला अध्याय है !हमारे प्रधानमंत्री जी पर विदेशी यात्राओं का इतना असर हुआ है की उनको देश में हुई घटनाओं #अलवर पर ट्वीट करने की फ़ुर्सत भी नहीजनाब आप भारत के भी प्रधानमंत्री हैं। आपके गुर्गो ने अलवर में एक निर्दोष किसान की जान ली है। उसपर भी कुछ बोल देते

प्रधानमंत्री मोदी गौरक्षकों की गुंडागर्दी पर हमेशा कुछ भी बोलने से परहेज करते हैं पर जब आम आदमी पार्टी की रैली में एक किसान ने आत्महत्या की तो उन्हें इस घटना पर ट्वीट करने में कुछ घंटे भी नहीं लगे। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या देश के प्रधानमंत्री को, और मोदी जी के शब्दों में कहें तो देश के प्रधानसेवक को, अपनी पार्टी के राजनीतिक एजेंडे से ऊपर उठकर सभी मुद्दों पर एक जैसा व्यवहार करना चाहिए कि नहीं? और खासकर तब जब वह ‘सबका साथ, सबका विकास’ के नारे पर चुनाव जीत कर आया हो।

अनुवाद, Amit Sheokand के सौजन्य से।
डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.