वायरल वीडियो – राहुल गांधी ने ‘चीलों की बेरोज़गारी’ के लिए पीएम मोदी को ज़िम्मेदार ठहराया?

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. वीडियो में राहुल गांधी कह रहे हैं, यहाँ पे मुझे एक बात समझाओ, कि ये जो चील हैं ये यहां क्यों उड़ रहे हैं? ये चील यहां पर क्या कर रहे हैं? कोई बता सकता है कि ये जो चील हैं यहां पर, क्या कर रहे हैं? बताओं मुझे. पिछले पांच साल से उनको रोज़गार नहीं मिल रहा है. इसका कारण नरेंद्र मोदी हैं। इसका कारण RSS है। इसका कारण भाजपा है.”

सूरत से भाजपा विधायक हर्ष सांघवी ने 33 सेकंड की इस वीडियो क्लिप को ट्वीट करते हुए लिखा, “कोइ तो रोक लो इसको.” इस ट्वीट को बाद में डिलीट कर दिया गया था. ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

राहुल गांधी का मज़ाक उड़ाते हुए कई यूज़र्स ट्विटर और फेसबुक पर यह वीडियो शेयर कर रहे हैं. 2014 के चुनावों में भाजपा के चुनाव अभियान का हिस्सा रह चुका फेसबुक पेज India 272+ ने 9 फरवरी, 2020 को यह वीडियो पोस्ट किया. इस लेख के लिखे जाने तक पोस्ट को करीब 4,500 बार शेयर किया जा चुका है.

पप्पू का कॉमेडी शो

Posted by India272+ on Saturday, 8 February 2020

एडिट की हुई क्लिप

इस वीडियो में कई छोटे-छोटे कट्स और एडिट्स हैं जिसकी वजह से ये कई वीडियो का एक कम्पाइलेशन हो गया है. उपरोक्त वीडियो में राहुल गांधी जो कह रहे हैं, वो बेमेल मालूम पड़ता है. यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च से ऑल्ट न्यूज़ को राहुल गांधी के पूरे भाषण का वीडियो मिला. ये भाषण उन्होंने 5 फरवरी को नई दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान दिया था.

राहुल गांधी इस भाषण में एकता, शांति और भाईचारे को पहुंची चोट के बारे में बात कर रहे थे. इसके बाद वो एक सवाल पूछते हैं और दावा करते हैं कि कुछ लोगों ने भाजपा, RSS और नरेंद्र मोदी को इस अशांति के पीछे का कारण बताया है. इसके बाद वो ज़ोर देकर ये कहते है कि देश के युवाओं के पास मार्गदर्शन नहीं है और रोज़गार की भी कमी है.

इसके बाद वो चील का उदाहरण देते हुए कहते हैं, पिछले पांच सालों में नरेंद्र मोदी ने 3 लाख 50 हज़ार करोड़ रुपये अनिल अम्बानी, अदानी जैसे लोगों को दिए है.” वीडियो में 8 मिनट 40 सेकंड पर वो कहते हैं – “अच्छा भैया, यहां पे मुझे एक बात समझाओ. चील है. ये चील यहां क्या कर रहे हैं? बताओ मुझे. कोई बता सकता है कि ये चील जो यहां घूम रहे हैं, ये क्यों घूम रहे हैं? ये जो गंदगी है, आप बताओ, मुझे इस गंदगी को हटाने के लिए आपको कितने करोड़ रूपये लगेंगे. 5 करोड़? 10 करोड़? 10 साल की बच्ची कह रही है, ठीक है 50 करोड़ लग जायेंगे. नरेन्द्र मोदी जी ने कुछ ही दिन पहले हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों का 1 करोड़ 30 लाख रुपये टैक्स माफ़ किया है. आप लोग गंध में रहो. आप लोग 24 घंटे गंध में रहो और वो लोग महलों में हवाई जहाज़ों में शांति से रहें.”

इस प्रकार राहुल गांधी का यह वीडियो एडिट किया हुआ था. इसे हज़ारों की संख्या में शेयर किया गया. शेयर करने वाले अधिकतर लोगों ने राहुल गांधी का मज़ाक उड़ाया क्योंकि उनका चीलों की बेरोज़गारी के बारे में बात करना काफ़ी अजीब है.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend