हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने सोमवार, 27 मार्च को कहा कि अगर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने बयान के लिए माफी नहीं मांगी तो वो उनके खिलाफ़ FIR दर्ज कराएंगे. राहुल गांधी ने बयान दिया था, “मेरा नाम सावरकर नहीं है, मेरा नाम गांधी है, गांधी किसी से माफी नहीं मांगता.”

राहुल गांधी ने 25 मार्च को एक संवाददाता सम्मेलन में ये टिप्पणी की थी जब उनसे पूछा गया था कि क्या वो उस बयान के लिए माफी मांगेंगे जिसकी वजह से उन्हें लोकसभा के लिए अयोग्य ठहराया गया था.

इस मामले के संदर्भ में कुछ ट्विटर यूज़र्स ने दावा किया है कि वीडी सावरकर के पोते के विरोध के बाद राहुल गांधी ने सभी ट्वीट हटा दिए जो सावरकर के बारे में किये गए थे.

अपने बायो में खुद को RSS का स्वयंसेवक और ‘मोदीभक्त’ बताने वाली शीतल चोपड़ा ने ये दावा करते हुए राहुल गांधी पर कटाक्ष किया. (आर्काइव)

अपने बायो के मुताबिक, सोशल मीडिया एक्टिविस्ट अमित अथिर ने कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत के एक ट्वीट का जवाब देते हुए यही दावा किया और लिखा कि राहुल FIR की धमकी से डर गए. (आर्काइव)

 

DD न्यूज़ के पत्रकार अशोक श्रीवास्तव और सुबीर H चौधरी ने अंटरप्रेनेर जगदीश भाटिया को कोट-ट्वीट किया और यही दावा किया. सुबीर H चौधरी ने लिखा कि राहुल ने शरद पवार की सलाह पर ट्वीट डिलीट कर लिए.

This slideshow requires JavaScript.

कई अन्य राइट विंग यूजर्स ने भी यही दावा किया लेकिन बाद में लगभग सभी ने अपने ट्वीट डिलीट कर दिए. हालांकि, उनके ट्वीट्स के आर्काइव्ड लिंक मौजूद हैं.

इनमें सुप्रीम कोर्ट के वकील शशांक शेखर झा और अंटरप्रेनेर अरुण पुदुर शामिल हैं. ये दोनों अक्सर सोशल मीडिया पर ग़लत सूचनाएं शेयर करते हैं. अमिताभ चौधरी, ट्विटर हैंडल मेघअपडेट्स, नो द नेशन, अंटरप्रेनेर और पत्रकार प्रदीप भंडारी के अलावा खुद को भाजपा हिमाचल का प्रवक्ता बताने वाले प्रज्वल बस्टा ने भी यही दावा किया. अरुण पुदुर ने यहां तक ​​दावा किया कि UPA की सभी पार्टियां सावरकर के खिलाफ़ अब और कुछ न बोलने पर सहमत हो गई हैं. उनके द्वारा किए गए ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट नीचे देखे जा सकते हैं, जिन्हें अब डिलीट कर दिया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ को 25 मार्च, 2023 तक राहुल गांधी की ट्विटर टाइमलाइन का एक आर्काइव लिंक मिला. यहां दिखाए गए ट्वीट्स की कुल संख्या 6,782 है. 25 मार्च को किया गया आखिरी ट्वीट नीचे है:

इसके बाद हमने राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट पर 29 मार्च को लाइव ट्वीट्स की गिनती देखी. कुल ट्वीट्स की संख्या 6,786 हैं.

यानी, 25 मार्च से 29 मार्च के बीच 4 ट्वीट्स किये गए हैं. टाइमलाइन को नीचे स्क्रॉल करने पर हमें उनके ये चारों ट्वीट्स मिले. इन्हें नीचे दी गई गैलरी में देखा जा सकता है.

This slideshow requires JavaScript.

अगर इस दौरान राहुल गांधी ने एक भी ट्वीट डिलीट किया होता तो ये संख्या नहीं जुड़ती.

इसके बाद ऑल्ट न्यूज़ ने सोशल ब्लेड वेबसाइट पर राहुल गांधी की ट्विटर गतिविधियों के डिटेल्स की जांच की और पाया कि 27 मार्च (जिस दिन रंजीत सावरकर ने FIR के बारे में बात की थी) और 29 मार्च (जिस दिन ये स्टोरी लिखी जा रही है) के बीच राहुल गांधी की कुल ट्वीट संख्या एक (01) बढ़ गई थी. 26 मार्च को 6,785 से बढ़कर ये संख्या 27 मार्च को 6,786 है. आसान सी भाषा में कहें तो उन्होंने इस समय सीमा के भीतर सिर्फ एक बार 27 मार्च को ट्वीट किया था. (हाइलाइट किया गया हिस्सा देखें)

27 मार्च को उन्होंने गौतम अडानी को लेकर हुए विवाद को लेकर ट्वीट किया था.

अगर राहुल गांधी ने 27 मार्च को या उसके बाद कोई ट्वीट डिलीट किया होता, तो ये सोशल ब्लेड के आंकड़ों पर दिखाई देता, यानी कुल ट्वीट्स की संख्या कम हो जाती. ये तर्क दिया जा सकता है कि कांग्रेस नेता ने ट्वीट्स के X संख्या डिलीट किया और X+1 बार ट्वीट किया और इसलिए सोशल ब्लेड डेटा ट्वीट्स की कुल संख्या में एक की बढ़ोतरी दिखता है. हालांकि, राहुल की ट्विटर टाइमलाइन साफ़ तौर पर दिखाती है कि ऐसा नहीं है.

हमने नोटिस किया कि नवंबर 2022 में राहुल गांधी ने अपने भाषण का एक वीडियो ट्वीट किया था. इसमें वो बिरसा मुंडा और सावरकर की बात करते दिख रहे हैं. इस वीडियो के थंबनेल में वीडी सावरकर की तस्वीर है और ये ट्वीट अब भी उनके टाइमलाइन पर मौजूद है.

कुल मिलाकर राइट विंग ट्विटर यूज़र्स का ये दावा बिल्कुल झूठा है कि राहुल गांधी ने 27 मार्च को रंजीत सावरकर द्वारा FIR की धमकी के बाद वीडी सावरकर पर किए गए ट्वीट्स डिलीट कर लिए.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Indradeep, a journalist with over 10 years' experience in print and digital media, is a Senior Editor at Alt News. Earlier, he has worked with The Times of India and The Wire. Politics and literature are among his areas of interest.