सोशल मीडिया में शवों का ढेर दिखाने वाली 23 सेकंड की एक वीडियो क्लिप शेयर हो रही है. दावा है कि ये वीडियो इटली का है. क्लिप में एंकर कहती है -“राज्य और शहर के अधिकारियों के अलावा अब हमें एक और सोर्स से जानकारी मिली है. इसके मुताबिक शहर का मुर्दाघर अपनी क्षमता से ज़्यादा भरा हुआ है. शवों को जलाया या दफ़नाया जा रहा है. देश में हाल ही सामने आये मौत के आंकड़े हज़ारों के करीब हैं.”

वीडियो शेयर करते हुए लिखा गया है – “इटली में शवों को देखना भयावह है और सोच से बाहर है. कोरोना वायरस. मास ग्रेव यार्ड.”

ये वीडियो फ़ेसबुक और व्हाट्सऐप पर भी वायरल है.

Dead bodies of Corona victims in Italy !

Ya Allah Raham.

We will defenitely stict to Justice against Injustice anywhere in World. O God , Creator of Universe please forgive us all !

Aameen.

Posted by Moinuddin Hasan Altaf on Wednesday, 25 March 2020

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल ऐप और व्हाट्सऐप नंबर पर इस वीडियो की जांच की कुछ रीक्वेस्ट मिली हैं.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो में एंकर “riptide virus” का नाम लेती है. इसे सुराग के तौर पर इस्तेमाल करते हुए ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि ये वायरल वीडियो 2007 में रिलीज़ हुई मिनीसीरीज़ ‘Pandemic’ का है. ये सीरीज़ यूट्यूब पर उपलब्ध है और आप वायरल क्लिप वाले हिस्से को 1:01:54 से 1:02:22 के दौरान देख सकते है.

सीरीज़ का यूट्यूब लिंक नीचे दिया गया है. ‘Pandemic’ एक साइंस-फ़िक्शन हॉरर सीरीज़ है. इसमें एक बीमारी के विशेषज्ञ और FBI एजेंट इस जानलेवा वायरस को रोकने की कोशिश करते हैं. ये वायरस लॉस एंजेल्स के लोगों में फैल रहा है.

इस तरह एक मिनीसीरीज़ के सीन को इटली में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते हज़ारों लोगों की जान जाने के दावे से शेयर किया गया.

कोरोना वायरस संक्रमण पूरी दुनिया में फ़ैल रहा है. इस वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 532,909 तक पहुंच गया है और इस बीमारी के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 24,093 हो चुकी है. भारत में कोरोना वायरस के 700 से ज़्यादा केस हो चुके हैं. इस संक्रमण के साथ-साथ इससे जुड़ी हुई गलत सूचनाएं और घरेलू नुस्खे भी प्रसारित हो रहे हैं. कई लोग जाने-अनजाने में इन पर विश्वास करके अपनी जान जोखिम में डाल देते हैं. ऑल्ट न्यूज़ लगातार इन गलत सूचनाओं की सच्चाई सामने लाता है. ऑल्ट न्यूज़ की साइंस टीम भी कोरोना से जुड़े हुए भ्रामक दावों की पड़ताल कर रही है. हम अपने पाठकों से अनुरोध करते है कि व्हाट्सऐप और सोशल मीडिया में मिलने वाली किसी भी जानकारी पर आंखे बंद कर यकीन न करें. डॉक्टर की सलाह को फ़ॉलो करें और लॉकडाउन का पालन करें.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear