पानी के अंदर भगवा झंडा लहरा रहे एक व्यक्ति का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है. झंडे पर हनुमान का चेहरा बना है. दावा किया जा रहा है कि ये 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के अवसर पर भारतीय नौसेना की एक कोशिश है.

X (जिसे पहले ट्वीटर के नाम से जाना जाता था) पर एक प्रीमियम सब्सक्राइब्ड यूज़र, ललित ज्याणी ने 24 जनवरी को ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया: “इंडियन नेवी के द्वारा.. पानी के अंदर..जय श्री राम..” ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक इस ट्वीट को 100 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

कई यूज़र्स ने ये क्लिप इसी दावे के साथ फ़ेसबुक और X पर शेयर की है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्डस सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को लेटेस्टली की एक रिपोर्ट मिली. इसकी हेडलाइन का हिंदी अनुवाद है: “राम मंदिर विशेष: स्कूबा ड्राईवर ने गुजरात में समुद्री जल के नीचे भगवान हनुमान की तस्वीर के साथ भगवा झंडा फहराया (वीडियो देखें).” ये रिपोर्ट 19 जनवरी को पब्लिश की गई थी और इसमें PTI का एक ट्वीट था जिसने वायरल वीडियो शेयर किया था.

रिपोर्ट में बताया गया है कि वायरल वीडियो में जो शख्स है, वो एक स्कूबा डाइवर है जिसने गुजरात के शिवराजपुर बीच पर समुद्र के अंदर जाकर भगवा हनुमान झंडा फहराया था.

हमें वायरल वीडियो वाला पीटीआई का ट्वीट भी मिला. इसका कैप्शन है: “एक स्कूबा ड्राईवर ने गुजरात के शिवराजपुर समुद्र तट पर समुद्र के पानी के नीचे भगवान हनुमान की तस्वीर वाला भगवा झंडा लहराया.” ट्वीट में इस बात का कोई ज़िक्र नहीं था कि ये भारतीय नौसेना की कोशिश है या स्कूबा ड्राईवर भारतीय नौसेना का प्रतिनिधि है.

गुजराती में की-वर्डस सर्च करने पर हमें गुजराती जागरण की एक रिपोर्ट मिली जिसमें वायरल वीडियो था. रिपोर्ट में बताया गया है कि वीडियो में जो शख्स दिख रहा है उसका नाम करमनभा चमड़िया है और वो एक स्कूबा डाइवर है. हालांकि, भारतीय नौसेना द्वारा ये स्टंट करने का कोई ज़िक्र नहीं था.

हमें करमनभा चमड़िया नाम से एक इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल मिली जिसमें शिवराजपुर समुद्र तट से स्कूबा डाइविंग वीडियो और संबंधित तस्वीरें शेयर की गईं. जब हमने इंस्टाग्राम पोस्ट में दिए गए फ़ोन नंबर पर यूज़र से कॉन्टेक्ट किया. करमनभा ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया कि इसका भारतीय नौसेना से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा, “ये हमारा अपना इंटरप्राइज़ था.”

कुल मिलाकर, ये दावा ग़लत है कि वायरल वीडियो में भारतीय नौसेना के एक प्रतिनिधि ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले पानी के अंदर भगवा झंडा लहराया. वीडियो में एक स्कूबा ड्राईवर, करमनभा चमड़िया है जो कि ये स्टंट कर रहा था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.