कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है. क्लिप में CM कन्नड़ में भाषण दे रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस नेता ने अपने भाषण में कहा कि वो अगले जन्म में मुस्लिम के रूप में जन्म लेना चाहते हैं.

ट्विटर यूज़र मुरली पुरषोत्तम ने 11 मार्च को ये क्लिप कन्नड़ कैप्शन के साथ ट्वीट की: “अगले जीवन का इंतजार क्यों करें, अभी ही धर्म परिवर्तन करें.” ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक इस ट्वीट को 18 हज़ार से ज़्यादा बार देखा और 100 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

राईट विंग इन्फ्लुएंसर ऋषि बागरी ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए कैप्शन में लिखा: “सिद्धारमैया अपने अगले जन्म में मुस्लिम के रूप में पैदा होना चाहते हैं.” कई यूज़र्स ने इस दावे को आगे बढ़ाते हुए इस ट्वीट को कोट किया. ये आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को डिलीट कर दिया गया है.

रिडर्स ध्यान दें कि ऋषि बागरी पहले भी कई बार ग़लत सूचनाएं शेयर करते पाया गया है.

अन्य कई यूज़र्स ने इस वीडियो को ऐसे ही दावों के साथ शेयर किया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर की-वर्डस सर्च किया. हमें कन्नड़ मीडिया आउटलेट ‘YOYO TV कन्नड़’ का वीडियो मिला जहां सिद्धारमैया का पूरा भाषण रिकॉर्ड किया गया था. भाषण में वायरल हिस्सा इस वीडियो में 13 मिनट 36 सेकेंड से शुरू होता है. भाषण के वायरल हिस्से का अनुवाद कुछ यूं है: “अगर पुनर्जन्म की कोई अवधारणा है तो मैं एक मुस्लिम के रूप में जन्म लेना चाहूंगा.” इसके कुछ सेकंड पीछे (13 मिनट 26 सेकेंड) पर सिद्धारमैया पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (सेक्युलर) नेता देवेगौड़ा का नाम लेते हैं.

12वें मिनट में कर्नाटक के सीएम कहते हैं: “वो (JDS) अपने दम पर सत्ता में नहीं आए. 2018 में हमारे नेता उनके (कुमारस्वामी के) घर गए और उनसे कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री बनना चाहिए और हमने उन्हें मुख्यमंत्री बनाया. ऐसा इसलिए है क्योंकि हम नहीं चाहते थे कि सांप्रदायिक भाजपा सत्ता में आये. बाद में उनकी पार्टी किसने तोड़ी? श्री येदियुरप्पा. बीजेपी ने ऑपरेशन कमला किया और 17 विधायकों को पैसे दिए गए और कुमारस्वामी को सीएम पद से हटा दिया गया.

और अब इन दोनों ने एक साथ हाथ मिला लिया है जिस पार्टी (भाजपा) ने उन्हें सत्ता से बाहर कर दिया… उन्होंने (JDS) जाकर फिर से उसी पार्टी के साथ गठबंधन कर लिया है.

यही देवेगौड़ा ने ये कहा था, ‘मैं किसी भी कारण से बीजेपी में शामिल नहीं होऊंगा.. अगर पुनर्जन्म की कोई अवधारणा है तो मैं एक मुस्लिम के रूप में पैदा होना चाहूंगा. कारण ये है कि भाजपा एक सांप्रदायिक पार्टी है. हमने कभी भी बीजेपी का समर्थन नहीं किया है.”

इसके अलावा, हमें 11 मार्च की हिंदुस्तान टाइम्स की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के टाइटल में कहा गया है: “कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया का कहना है कि देवेगौड़ा ने अस्तित्व के लिए बीजेपी के साथ गठबंधन किया.” रिपोर्ट में ज़िक्र किया गया है कि कर्नाटक के सीएम ने 10 मार्च को कांगेरी में शिक्षकों को धन्यवाद सभा में भाषण देते हुए भाजपा के साथ गठबंधन करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा की आलोचना की थी. रिपोर्ट में देवेगौड़ा के हवाले से सिद्धारमैया का भी ज़िक्र किया गया था. इसमें लिखा है, सिद्धारमैया ने एक बार कहा था कि वो अगले जन्म में मुस्लिम के रूप में जन्म लेना चाहते थे और हमेशा बीजेपी के खिलाफ थे.

This slideshow requires JavaScript.

पिछले दो दिनों में कई मीडिया आउटलेट्स ने भी यही रिपोर्ट दी है.

हमें 11 मार्च को कर्नाटक के मुख्यमंत्री द्वारा किए गए ट्वीट्स की एक सीरीज भी मिली. चार-ट्वीट सीरीज के आखिरी ट्वीट में उन्होंने ज़िक्र किया: “पूर्व मुख्यमंत्री देवेगौड़ा, जिन्होंने घोषणा की थी कि वो अगले जन्म में एक मुस्लिम के रूप में पैदा होंगे. अब वो बीजेपी और नरेंद्र मोदी के गुण गा रहे हैं, क्योंकि वो उनसे जुड़ रहे हैं. आप उन लोगों पर कैसे भरोसा कर सकते हैं जो इतनी आसानी से अपना रुख बदल लेते हैं?

HD कुमारस्वामी के मुताबिक, कल के विधान परिषद चुनाव को आने वाले लोकसभा चुनाव का संकेत माना जा रहा है. उन चुनावों में बीजेपी-JDS गठबंधन को हराकर कांग्रेस उम्मीदवार पुत्तन्ना जीत गए थे. इसलिए HD कुमारस्वामी के शब्दों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी-JDS गठबंधन को हार का सामना करना पड़ेगा. कांग्रेस जीतेगी.”

हमने HD देवेगौड़ा की इस बयान के बारे में ज़्यादा जानकारी जुटाने की कोशिश की, लेकिन हमें कोई जानकारी नहीं मिली. हम पूर्व प्रधानमंत्री की जीवनी, “फ़रोज़ इन ए फ़ील्ड: द अनएक्सप्लोर्ड लाइफ़ ऑफ़ HD देवेगौड़ा” के राइटर सुगाता श्रीनिवासराजू से संपर्क किया. वो ये भी नहीं बता सके कि क्या पूर्व प्रधानमंत्री ने ऐसा कोई बयान दिया था. नतीजतन, उनकी किताब में इसका कोई ज़िक्र नहीं है.

हालांकि, ये साफ़ है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री की वायरल क्लिप को संदर्भ से हटाकर शेयर किया गया है. सिद्धारमैया का दावा है कि ये बात पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा ने कही थी कि वो एक मुस्लिम के रूप में पुनर्जन्म लेना चाहते हैं. ऑल्ट न्यूज़ स्वतंत्र रूप से ये कंफ़र्म नहीं कर सकता कि देवेगौड़ा ने सच में ऐसा कहा था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: