महाराष्ट्र से समाजवादी पार्टी के नेता अबू आज़मी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि उनके समर्थकों ने मुंबई के वडाला स्टेशन पर अबू आज़मी की मौजूदगी में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगाये. ट्विटर हैंडल @Saaho_ser ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “डाला रेलवेस्टेशन पर SPनेता अबुआजमी के समर्थकों पर कथित पाकिस्तान ज़िंदाबाद के नारे लगाने का आरोप है” इस ट्वीट को डिलीट किये जाने से पहले 3,100 पर रीट्वीट किया गया. नीचे इसी कैप्शन के साथ शेयर किया गया ट्वीट है.

इस वीडियो को जीएसवी कपूर (जिन्होंने बाद में इसे डिलीट कर दिया) समेत कई लोगों ने शेयर किया.

कई लोगों ने ऑल्ट न्यूज़ की एंड्रॉइड ऐप और ऑफ़िशियल व्हाट्सऐप नंबर (+917600011160) पर इस बात की सच्चाई जानने की गुज़ारिश की.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि ये वीडियो असल में टिक-टॉक पर 15 मई को जाबिर खान नाम के अकाउंट से अपलोड किया गया था.

ओरिजिनल वीडियो जो कि नीचे दिखाया गया है, आप लोगों को कहते हुए साफ़ सुन सकते हैं – “अबू आसिम आज़मी ज़िन्दाबाद (3) मुंबई पुलिस ज़िन्दाबाद (3) साजिद भाई ज़िन्दाबाद(2)” इसमें कहीं भी पाकिस्तान ज़िन्दाबाद नहीं सुनाई दे रहा है जबकि सोशल मीडिया पर यही दावा किया जा रहा था.

इसके अलावा, ऑल्ट न्यूज़ ने समाजवादी पार्टी के ज़िला प्रमुख साजिद सिद्दीक़ी से बात की. उन्होंने कहा, “ये 14 मई का वीडियो है जो कि छत्रपति शिवाजी स्टेशन के प्लेटफ़ॉर्म 18 का है. CST से बांदा की ट्रेन थी. हम पिछले 4-5 दिनों से प्रवासी मज़दूरों को घर भेजने का काम कर रहे थे. शुरुआत में उन्हें कहा गया था कि टिकट के लिए उन्हें पैसा देना पड़ेगा. बाद में ज़ोन-4 के डीसीपी सौरभ त्रिपाठी ने हमारी मदद की और मज़दूरों को यात्रा के लिए पैसे नहीं देने पड़े..” साजिद सिद्दीक़ी ने अबू आज़मी के साथ अपनी एक तस्वीर भी भेजी..

उन्होंने हमें उसी मौके का एक दूसरे ऐंगल से बनाया गया वीडियो भेजा जिसमें लोगों को नारे लगाते हुए सुना जा सकता है.

अबु आज़मी ने उद्धव ठाकरे के ऑफिस को और महाराष्ट्र के साइबर सेल को टैग करते हुए ये अपील की कि गलत जानकारियां फैलाने वालों के ख़िलाफ़ ऐक्शन लिया जाना चाहिए.

इस तरह से ये पुख्ता तौर पर कहा जा सकता है कि समाजवादी पार्टी के नेता अबु आज़मी के वीडियो को इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि उनके सपोर्टर्स ने पाकिस्तान ज़िन्दाबाद के नारे लगाये.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear