न्यूज़ ट्रैक लाइव ने समाजवादी पार्टी के नेता आज़म खान के बारे में ख़बर छापी. इस ख़बर में बताया गया कि उन्होंने खुद को राम भक्त बताया है और कहा है कि अगर उन्हें 5 अगस्त को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के भूमि पूजन में नहीं बुलाया गया तो वो सरयू नदी में जलसमाधि ले लेंगे.

ये रिपोर्ट भाजपा के प्रवक्ता और पहले भी अनगिनत मौकों पर ग़लत जानकारियां देने वाले संबित पात्रा ने ट्वीट किया.

यही ख़बर बिना वेरिफ़िकेशन के राइट-विंग पोर्टल स्वराज्य ने भी छापी. ये भी बताया गया कि आज़म खान अयोध्या में ही थे जब उन्होंने ये कसम उठायी कि भूमि पूजन में नहीं बुलाये जाने पर वो जल समाधि ले लेंगे.

ये आजम खान कोई और है

मालूम पड़ा कि न्यूज़ ट्रैक लाइव और स्वराज्य ने किसी और ही आज़म खान को समाजवादी पार्टी के नेता आज़म खान के रूप में दिखा दिया. असल में ये कथन कुंवर मोहम्मद आज़म खान का था जो कि श्री राम मंदिर निर्माण मुस्लिम कारसेवक मंच के अध्यक्ष हैं. कुंवर मोहम्मद आज़म खान इससे पहले मुस्लिम राष्ट्रीय मंच से जुड़े हुए थे जो कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का ही एक हिस्सा है. बाद में इन्होंने ही मुस्लिम कारसेवक मंच की स्थापना की और राम मंदिर निर्माण से जुड़े तमाम कार्यक्रमों में सिर्फ़ आगे ही नहीं बल्कि ख़बरों में भी रहे.

नीचे दिए गए वीडियो में कुंवर मोहम्मद आज़म खान को जल समाधि लेने की धमकी देते हुए देखा जा सकता है.

इसी बीच ये भी बता दिया जाए कि समाजवादी पार्टी के नेता अपनी पत्नी और बेटे सहित जेल में बंद हैं. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक़ आज़म खान को ज़मीन पर कब्ज़ा करने, अतिक्रमण करने, किताब चोरी, बिजली चोरी, मूर्ति चोरी, भैंस चोरी, बकरी चोरी के मामले में, जबकि उनके बेटे अब्दुल्लाह आज़म को जन्म प्रमाण पत्र में हेराफेरी करने के चक्कर में सज़ा सुनाई गयी है.”

बाद में न्यूज़ ट्रैक और स्वराज्य ने अपने-अपने आर्टिकल्स बिना किसी सफ़ाई के अपडेट कर दिया. भाजपा के संबित पात्रा ने अपने ट्वीट को कोट-ट्वीट किया और लिखा, “लगता है इस एजेन्सी ने ग़लत आज़म खान की ख़बर छाप रखी है…”

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.