कई सोशल मीडिया यूज़र्स या तो हाथ में ब्रा लिए हुए एक महिला की फोटो शेयर कर रहे हैं या फिर ‘जनता का रिपोर्टर’ का एक आर्टिकल शेयर कर रहे हैं, जिसमें वही तस्वीर लगी है. दावे के मुताबिक एक पूर्व सैनिक की पत्नी ने गुस्से में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 56 इंच की ब्रा भेजी. तस्वीर को हाल ही में शहीद हुए भारतीय सेना के 20 सैनिकों के साथ जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

17 जून को ट्विटर यूज़र @DKforIndia ने एक ट्वीट किया जिसमें लिखा था, “सैनिक की बीवी ने 56 इंच के साइज की ब्रा भेजकर PM मोदी पर निकाली भड़ास देश की जनता जाग रही है। #मोदी_सरकार भाग रही है।” इस ट्वीट को 600 से ज़्यादा बार रिट्वीट किया गया. (आर्काइव लिंक)

जनता का रिपोर्टर की इस रिपोर्ट के साथ यह दावा ट्विटर और फ़ेसबुक पर जमकर वायरल हो रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

जनता का रिपोर्टर ने यह आर्टिकल 12 मई 2017 को पब्लिश किया था. रिपोर्ट के मुताबिक तस्वीर में दिख रही महिला हरियाणा की सुमन कजला हैं, जो पूर्व सैनिक धरमबीर कजला की पत्नी हैं. उन्होंने पीएम मोदी को 56 इंच की ब्रा भेजी और साथ में चिट्ठी भी. चिट्ठी में उन्होंने पाकिस्तान द्वारा भारतीय सैनिकों को मारे जाने के ख़िलाफ़ गुस्सा ज़ाहिर किया था.

ऑल्ट न्यूज़ ने कीवर्ड सर्च किया और पाया कि इस ख़बर को आउटलुक, नागपुर टुडे, न्यूज़ ट्रैक लाइव और फ़्री प्रेस जर्नल ने भी 2017 में रिपोर्ट किया था.

आउटलुक के मुताबिक महिला ने उस पत्र में लांस नायक हेमराज का ज़िक्र किया था जिनका जनवरी 2013 में पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम ने सिर काट दिया था. महिला ने पीएम से बॉर्डर पर स्थिति को संभालने के लिए सेना को खुली छूट देने की मांग करते हुए लिखा था, “2014 के लोकसभा चुनाव के समय हमें लगा था कि हेमराज की तरह हमारे और जवानों के सिर कलम नहीं किए जाएंगे और दुश्मन ऐसी हरकत करने से पहले दस बार सोचेगा, लेकिन ऐसा बार-बार हो रहा है.”

यानी तीन साल पहले एक महिला ने पीएम मोदी को 56 इंच की ब्रा भेजी थी, जिस ख़बर को फिर से भारत-चीन बॉर्डर पर तनाव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.