21 जून को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कई सोशल मीडिया अकाउंट्स ने जवानों को संबोधित करती पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तस्वीर शेयर की. दावे के मुताबिक गलवान वैली में भारतीय सेना के जवानों को यह स्पीच दी गई थी जहां हाल ही में चीन के साथ झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे.

इस तस्वीर को उत्तर प्रदेश कांग्रेस (आर्काइव लिंक), ने ट्वीट किया जिसे 2,000 से ज़्यादा बार रिट्वीट किया गया है. INC के अन्य अकाउंट्स जिन्होंने यह तस्वीर पोस्ट की उनमें से यूथ कांग्रेस (आर्काइव लिंक), दिल्ली यूथ कांग्रेस (आर्काइव लिंक) और दमन-दीव कांग्रेस सेवा दल (आर्काइव लिंक) मुख्य हैं.

This slideshow requires JavaScript.

 

उत्तर प्रदेश में विधायक आराधना मिश्रा-मोना (आर्काइव लिंक) ने भी यह फोटो इसी दावे के साथ शेयर किया है. मोना ने लिखा- “मोदी जी! इंदिरा गांधी जी से प्रेरणा लीजिए, भारत माता गौरव वापस दिलाइये”. INC के अन्य सदस्यों जैसे INC दिल्ली के उपाध्यक्ष अली मेंहदी (आर्काइव लिंक), IYC छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष पूर्णचन्द्र पाधी (आर्काइव लिंक), पश्चिमी उत्तर प्रदेश युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ओमवीर यादव (आर्काइव लिंक) और नेशनल सेक्रेटरी और सोशल मीडिया इंचार्ज वैभव वालिया (आर्काइव लिंक) ने यह फोटो पोस्ट किया है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर ज़रूरी कीवर्ड्स के साथ रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि यह तस्वीर art-sheep.com नाम के ब्लॉग पर पोस्ट की गई थी. तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है, “प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी लेह में 1971 में जवानों को संबोधित करते हुए.”

इसे एक सुराग़ मानते हुए हमने PTI के फोटो आर्काइव पर कीवर्ड सर्च किया और वहां हमें वायरल तस्वीर मिल गई.

प्रॉपर्टीज़ में एक्सटेंसिबल मेटा डेटा प्लेटफॉर्म (XMP) के अंदर जाने पर पता चला यह तस्वीर 30 अक्टूबर 2009 को अपलोड की गई थी. डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “ पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की दुर्लभ तस्वीरों में से एक, जब 1971 में लेह में उन्होंने जवानों को संबोधित किया, अब देश उनकी 25वीं पुण्यतिथि मना रहा है.” इस तस्वीर का क्रेडिट DPR डिफ़ेंस को दिया गया है.

गूगल मैप्स के मुताबिक लेह गलवान वैली से कम से कम 219 किलोमीटर दूर है जो विवादित अक्साई चीन से लद्दाख की तरफ़ बहती गलवान नदी से लगी हुई है.

इंडिया टुडे और बूम ने पहले इस वायरल तस्वीर का फ़ैक्ट चेक कर रखा है.

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े सोशल मीडिया अकाउंट्स और पार्टी मेम्बर्स ने इंदिरा गांधी की लेह की तस्वीर को ये बताकर शेयर किया कि पूर्व प्रधानमंत्री ने 1971 में गलवान वैली में जवानों को संबोधित किया.

सोशल मीडिया में फोटो ग़लत दावे के साथ वायरल

फोटो को सबसे पहले शेयर करने वालों में से एक ट्विटर अकाउंट @indira_gandhi1 है. इसके ट्वीट को 4,000 से ज़्यादा बार रिट्वीट किया गया.(आर्काइव लिंक)

इसी तरह कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने वायरल तस्वीर को ट्विटर (इंग्लिश और हिंदी) और फ़ेसबुक पर शेयर किया.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.