टाइम्स नाउ ने की तथ्य-जांच की कोशिश: भारतीय पैरोडी अकाउंट को “पाकिस्तानी प्रोपोगेंडा” बताया

अपने #IndiaRejectPropaganda अभियान के तहत, हाल ही में टाइम्स नाउ ने घोषणा की कि वो “फैक्ट-चेक की मदद से सच्चाई सामने लाएंगे “। इस तरह के एक तथ्य जांच में उन्होंने ट्विटर हैंडल @thezaiduleaks के ट्वीट की पड़ताल की थी, जिसने लोकप्रिय टीवी शो ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के एक दृश्य की तस्वीर को एक संदेश के साथ पोस्ट किया था –“कश्मीरी लड़की को पेलेट गन से जख्मी होने के बाद वह अंधी हो गयी, उसके पिता, माता और भाई को निर्दयता से मार दिया गया, उसकी बहन का भारतीय सेना द्वारा बलात्कार किया गया और उसे श्रीनगर की गलियों में भीख मांगने के लिए छोड़ दिया। मानवता कहां है ?”-अनुवादित।

प्रसारण के दौरान स्क्रीन पर,“पाकिस्तान का झूठ पकड़ा गया” और “पाकिस्तान के ISI का प्रोपोगेंडा पकड़ा गया” चलाया जा रहा था। टाइम्स नाउ की एंकर कहा रही है कि,“कोई यह ट्विटर हैंडल चला चला रहा है जिसके नाम के साथ में पाकिस्तानी झंडा भी दिख रहा है और जब हमने इसकी पड़ताल की तो पाया कि यह तस्वीर काल्पनिक टीवी सीरीज ‘गेम ऑफ़ थ्रोन्स’ के एक दृश्य की है…और पाकिस्तान इस तरह के झूठे दावे के ज़रिये यह दिखाने की कोशिश कर रहा है कि भारत में अनुच्छेद 370 को अप्रभावी करने के बाद यह स्थिति है”-अनुवादित।

टाइम्स नाउ यहां पर सही है कि यह तस्वीर गेम ऑफ़ थ्रोन्स की है। मगर क्या यह पाकिस्तानी प्रोपोगेंडा का हिस्सा है? टाइम्स नाउ के मुताबिक क्या इस ट्वीट के पीछे ISI का हाथ है?

कमज़ोर पड़ताल

@thezaiduleaks हैंडल ट्विटर पर काफी लोकप्रिय पैरोडी अकाउंट है। उसके ट्विटर परिचय में लिखा हुआ है कि, “सभी ट्वीट केवल आनंद के लिए है 100% झूठी और काल्पनिक है“-अनुवाद।

इस हैंडल के नाम में पाकिस्तानी झंडा है और स्थान में पाकिस्तान का रावलपिंडी लिखा हुआ है, जो पहली नज़र में भ्रमित लग सकता है। हालांकि, जिसके परिचय में ही लिखा हुआ है कि यह एक पैरोडी अकाउंट है, इसकी अन्य पहचान भी गलत हो सकती है।

एक साधारण तथ्य जांच से पता चलता है कि इस हैंडल को ISI द्वारा नहीं चलाया जाता है।

@thezaiduleaks कौन चलाता है?

इस ट्विटर हैंडल को 2010 में बनाया गया था। जब ऑल्ट न्यूज़ ने हैंडल को संबोधित किए गए शुरुआती ट्वीट्स की खोज की, तो हमने पाया कि @thezaiduleaks अकाउंट को अपने शुरुआती दिनों में @er_dev_singh कहा जाता था।

इस अकाउंट को बाद में @theghazwatimes नाम दिया गया था। हमें इस बात का पता जनवरी और फरवरी 2018 के बीच @thezaiduleaks हैंडल को किए गए रिप्लाई से लगा।

@theghazwatimes अकाउंट को पहले @AndColorPocket ट्विटर हैंडल द्वारा प्रमोट किया जाता था।

rightlog.in दक्षिणपंथी वेबपोर्टल के एक लेख के मुताबिक, @AndColorPocket अकाउंट को रजत रावल चलाते हैं, जो फेसबुक पेज The Frustrated Indian के एडमिन भी है।

@Theghazwatimes को अंत में @thezaiduleaks नाम दिया गया। गूगल पर @theghazwatimes को सर्च करने पर हमें @thezaiduleaks मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अकाउंट का नाम कई बार बदलने पर भी उसका ट्विटर ID समान ही रहता है। नीचे दिए गए वीडियो में आप देख सकते हैं कि गूगल पर “twitter.com/theghazwatimes” सर्च करने से @thezaiduleaks की ट्वीट दिखती है।

इस प्रकार, दक्षिणपंथी पोर्टल rightlog.in से जुड़े एक भारतीय द्वारा चलाया जाने वाला एक पैरोडी ट्विटर हैंडल को टाइम्स नाउ ने पाकिस्तानियों और ISI द्वारा चलाए जाने का दावा किया। सिर्फ टाइम्स नाउ ही नहीं, बल्कि इंडिया टीवी ने भी बताया था कि एक पाकिस्तानी हैंडल कश्मीरी के रूप में ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ की तस्वीरें साझा कर रहे है।

इन दोनों टीवी चैनल के अलावा, मधु किश्वर ने भी इस तस्वीर को साझा किया था, जो इस बात से अन्जान थी कि यह तस्वीर एक लोकप्रिय टीवी सीरीज के दृश्य थे।

इस बीच, @thezaiduleaks हैंडल और इसके फॉलोअर्स ने टाइम्स नाउ के फैक्ट-चेक का काफी मज़ाक उड़ाया।

टाइम्स नाउ और इंडिया टीवी सिर्फ पैरोड़ी अकाउंट के लिए ही नहीं बल्कि इस हैंडल को पाकिस्तान के ISI द्वारा चलाए जाने को साबित करने के लिए एक व्यापक तथ्य-जांच की रिपोर्ट प्रसारित की। टाइम्स नाउ द्वारा की गई व्यापक तथ्य जांच यह पता करने में असमर्थ रहा कि यह पैरोडी अकाउंट भारतीय उपयोगकर्ता द्वारा ही चलाया जाता है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend