“मैं इस दिवाली महिलाओं को सम्मानित और सशक्त बनाने की उनकी पहल के लिए @narendramodi को धन्यवाद देती हूं। आपको आभार है कि आपने हमें कड़ी मेहनत करने और भारत को गर्व दिलाने के लिए प्रेरित किया। #bharatkilaxmi.”– (अनुवाद) मैरी कॉम से लेकर पूजा ढांडा, पी.वी. सिंधु, साइना नेहवाल भारत के शीर्ष खिलाड़ियों ने इस दीवाली की पूर्व संध्या पर उपरोक्त संदेश को ट्वीट किया था। कई खिलाड़ियों ने अपने अधीकृत ट्विटर हैंडल से एक ही जैसा ट्वीट कर नरेंद्र मोदी के महिला सशक्तिकरण के प्रयासों की सराहना की।

कई ट्विटर यूज़र्स ने समान ट्वीट को हैशटैग #BharatkiLaxmi के साथ ट्वीट किया।

पीवी सिंधु की तरह, ज़्यादातर खिलाड़ियों ने युवा और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र) किरण रिजुजू के ट्वीट को उद्वरित किया है या तो उन्हें अपने ट्वीट में टैग किया है।

सभी के लिए आशचर्य के तौर पर, उनमें से कुछ लोगों ने ट्वीट करने के लिए प्राप्त संदेश में से “टेक्स्ट” शब्द को नहीं हटाया। कई उपयोगकर्ता द्वारा निशाना साधने के बाद पूजा ढांडा ने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया।

एक सहयोगी अभियान #BharatkiLaxmi के तहत पीवी सिंधु और दीपिका पादुकोण के वीडियो को हटा दिया गया था। इस वीडियो को पीवी सिंधु ने यह कहते हुए साझा किया कि, “मैं नरेंद्र मोदी जी का समर्थन करती हूं #BharatKiLaxmi अभियान।”-अनुवादित। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिट्वीट किया था।

इसके परिणाम स्वरुप चार दिन के बाद कई केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी समर्थकों द्वारा हैशटैग पर खिलाड़ियों से मिलते जुलते ट्वीट किये गए।

महिलाओं खिलाड़ियों द्वारा प्रधानमंत्री के प्रयासों की सराहना करने के “समाचार” कई मीडिया संगठनों ने प्रकाशित किया।

भारतीय खिलाड़ियों को राजनितिक प्रचार के लिए इस्तेमाल करने की यह पूरी घटना वास्तविक तौर पर शर्मनाक है। बाद में इनमें से कई लोगों ने अपने ट्वीट हटा लिए।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.