22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले, आग से घिरे एक ट्रक की तस्वीर वायरल हुई. न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के उन्नाव ज़िले में पटाखे ले जा रहे एक ट्रक में विस्फ़ोट हो गया और उसमें आग लग गई.

NDTV, इंडिया टुडे, बिजनेस स्टैंडर्ड, रिपब्लिक, मिंट, लोकमत टाइम्स, ब्रूट इंडिया, मिरर नाउ जैसे कई मीडिया आउटलेट्स ने इस घटना को कवर किया और बताया कि ट्रक अयोध्या की ओर ‘राम मंदिर’ प्राण प्रतिष्ठा से संबंधित सामान ले जा रहा था.

This slideshow requires JavaScript.

NDTV ने भी अपने ऑफ़िशियल X पेज पर यही ट्वीट किया.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि न्यूज़ रिपोर्ट्स में उत्तर प्रदेश के उन्नाव ज़िले में एक ट्रक में आग लगने का ज़िक्र था. हमने एक सबंधित की-वर्डस सर्च किया. हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली जिसका टाइटल कुछ यूं है, “तमिलनाडु से बहराईच तक पटाखे ले जा रहे ट्रक में आग लग गई.” रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्रक तमिलनाडु से चला था और उत्तर प्रदेश के बहराइच की ओर जा रहा था. रिपोर्ट में ये ज़िक्र नहीं किया गया कि ट्रक 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर समारोह से संबंधित सामान ले जा रहा था.

रिपोर्ट में पुरवा पुलिस स्टेशन के सर्कल ऑफ़िसर सोनम सिंह के हवाले से कहा गया है कि ट्रक में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी. ऑल्ट न्यूज़ ने घटना के बारे में और ज़्यादा जानने के लिए सोनम सिंह से संपर्क किया. उन्होंने टाइम्स ऑफ़ इंडिया रिपोर्ट में लिखी बात ही दोहराई और पुष्टि की कि ट्रक तमिलनाडु से आ रहा था और अयोध्या नहीं, और ये बहराइच की ओर जा रहा था और इसका किसी भी तरह से अभिषेक समारोह से कोई लेना-देना नहीं था. उन्होंने ये भी बताया कि ट्रक में पटाखे और कागज से बनी कुछ चीजें थीं.

हमें उन्नाव पुलिस का एक बयान भी मिला, जिसे उनके ऑफ़िशियल X पेज पर शेयर किया गया था, जिसमें पुष्टि की गई थी कि ट्रक बहराईच जा रहा था और दुकानों के लिए सामान, जैसे पटाखे, एक्टर्स और बच्चों के पोस्टर साथ ही धार्मिक पोस्टर ले जा रहा था.

 

कुल मिलाकर, कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स से अलग, उन्नाव में जिस ट्रक में आग लगी, वो अयोध्या के रास्ते में नहीं था और 22 जनवरी को राम मंदिर अभिषेक से किसी भी तरह से संबंधित नहीं था. कई मेनस्ट्रीम मीडिया घरानों ने इस घटना के बारे में ग़लत रिपोर्ट की.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.