22 जनवरी को अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में राम मंदिर में हिंदू देवता राम की मूर्ति की प्रतिष्ठा हुई. इस कार्यक्रम में आमंत्रित लोगों में भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली और उनकी पत्नी, बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा भी शामिल थे.

समारोह के कुछ दिनों बाद, विराट कोहली का एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ सामने आया कि उन्होंने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. सोशल मीडिया यूज़र्स ने ये भी दावा किया कि वो कार्यक्रम में मौजूद थे लेकिन मीडिया ने उन्हें कवर नहीं किया.

23 जनवरी को X यूज़र @flickshott18 ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा: “दोस्तों, ये है वो वीडियो, विराट कोहली ने कल राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लिया. ये एक्सक्लूसिव वीडियो है.” ट्वीट को 12 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है. (आर्काइव)

दैनिक भास्कर और गुजराती अखबार दिव्य भास्कर दोनों ने वायरल वीडियो का स्क्रीन ग्रैब पेश किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने वायरल वीडियो से कई कीफ्रेम्स लिए और उनमें से कुछ का रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हमें 20 सितंबर, 2023 को यूट्यूब पर @VirushkaEdits नामक विराट और अनुष्का फ़ैन पेज द्वारा पोस्ट किया गया एक यूट्यूब शॉर्ट वीडियो मिला. यूट्यूब ‘शॉर्ट’ में अभी वायरल हो रहा वीडियो था जिसके साथ लिखा था, “विराट कोहली गणपति बप्पा दर्शन के लिए अपने दोस्त के घर गए.”

इसे ध्यान में रखते हुए हमने एक सबंधित की-वर्डस सर्च किया. हमें ‘द सेंटिनल’ चैनल का एक और यूट्यूब वीडियो मिला, जिसे उसी दिन यूट्यूब शॉर्ट वीडियो के रूप में पब्लिश किया गया था. वीडियो के टाइटल में कहा गया है, “विराट कोहली गणेश चतुर्थी के लिए राहुल कनाल के घर गए.” राजनेता राहुल कनाल को भी विराट कोहली के बगल में चलते हुए देखा जा सकता है.

हमें राहुल कनाल की इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पर 22 सितंबर, 2023 की एक पोस्ट मिली जिसमें विराट कोहली को राहुल कनाल के आवास पर मेहमानों को नमस्ते करते हुए देखा जा सकता है। साथ ही दोनों को वायरल वीडियो की तरह ही कपड़े पहने देखा जा सकता है. इसके अलावा, राहुल कनाल द्वारा शेयर किए गए वीडियो में विराट कोहली को गणेश की मूर्ति के सामने आशीर्वाद मांगते हुए भी देखा जा सकता है. इस पोस्ट को शेयर करते हुए राहुल कनाल ने लिखा था, “गणपति बप्पा मोरया. गणेश चतुर्थी पूरी तरह से खुशी और उल्लास के लिए है… धन्य है कि हमारे राजा हमारे पास आए, इसे और भी खास बनाया @virat.kohli भाई ने.”

 

कुल मिलाकर, ये साफ है कि वायरल क्लिप में विराट कोहली 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में भाग नहीं ले रहे हैं. वीडियो पिछले साल का है जब विराट कोहली गणेश चतुर्थी पर राहुल कनाल के आवास पर गए थे.

ऊपर बताए दो मीडिया रिपोर्ट्स के अलावा (जो साफ तौर पर झूठी हैं) हमें विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के 22 जनवरी को अयोध्या समारोह में भाग लेने पर कोई रिपोर्ट नहीं मिली.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: